लाइव टीवी
Elec-widget

रॉकेट हमले के बाद इजराइल ने हमास को फिर निशाना बनाया : सेना

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 3:16 PM IST
रॉकेट हमले के बाद इजराइल ने हमास को फिर निशाना बनाया : सेना
इजराइल ने किया गाजा पर हमला

इजराइल ने हमास (Hamas) को निशाना बनाते हुए गाजा (Gaza) पर शनिवार को फिर हमला बोला. सेना ने कहा कि दो दिन पूर्व शुरू हुए संघर्ष विराम के बावजूद फलस्तीनी बस्तियों से रॉकेट दागे गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 3:16 PM IST
  • Share this:
गाजा सिटी. इजराइल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच शुरू हुआ संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा. कुछ दिनों पहले ही गाजा ने इजराइल पर जवाबी कारवाई करते हुए कई मिसाइलें दागी थीं. इजराइल ने हमास  को निशाना बनाते हुए गाजा (Gaza) पर शनिवार को फिर हमला बोला. सेना ने कहा कि दो दिन पूर्व शुरू हुए संघर्षविराम के बावजूद फलस्तीनी बस्तियों से रॉकेट दागे गए थे.

इस बार बनाया हमास को निशाना
सेना ने कहा कि पूर्व के अभियानों की तरह हमले में इस्लामी जिहाद को निशाना नहीं बनाया गया, बल्कि इस बार निशाने पर हमास था, जिसका वास्तव में गाजा पर नियंत्रण है और अब तक उसे हिंसा से दूर रखा गया था. इजराइल रक्षा बलों (Israel Defence Forces) ने कहा कि गाजा पट्टी से इजराइली क्षेत्र में दो रॉकेट दागे गए थे और वायु सुरक्षा द्वारा इन्हें हवा में ही नष्ट कर दिया गया. सेना ने कहा कि वह गाजा में फिलहाल हमास के आतंकी ठिकानों को निशाना बना रही है.

इस्लामिक जिहाद के कमांडर की हुई थी मौत

गाज़ा पर मंगलवार को किए गए इज़ाराइली हवाई हमले में 'इस्लामिक जिहाद' (Islamic Jihad) समूह के एक कमांडर की मौत के बाद वहां फिर से हिंसा भड़क गई थी. यह संगठन गाजा पट्टी क्षेत्र में हमास के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली फलस्तीनी चरमपंथी समूह है. गाजा ने भी इज़राइल पर सैकड़ों मिसाइल से हमले किए, जिसमें कई लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की खबर थी.

इस हमले के तत्काल बाद इस्लामी जिहाद द्वारा इजराइल में जवाबी रॉकेट हमले किये गए. इन हमलों की वजह से देश के दक्षिणी और मध्य क्षेत्र में लोगों को सुरक्षित ठिकानों में पनाह लेनी पड़ी. इजराइली सेना ने कहा कि लड़ाई में उसके इलाके में करीब 450 रॉकेट दागे गए और वायु रक्षा ने उनमें से दर्जनों को आसमान में ही नष्ट कर दिया.

दो दिनों तक चली हिंसा में 134 फलस्तीनी मारे गए थे जबकि इजराइल की तरफ किसी के मारे जाने की खबर नहीं है. इसके बाद गुरुवार सुबह दोनों पक्षों में संघर्षविराम पर सहमति बनी थी. फलस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजराइली हमलों में हमास के दो ठिकानों को निशाना बनाया. (भाषा इनपुट के साथ)
Loading...

ये भी पढ़ें : अमेरिका की धमकी से बेपरवाह तुर्की, कहा- रूसी S-400 की खरीद से पीछे नहीं हटेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com