इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू नहीं आएंगे भारत, 6 दिन पहले रद्द किया दौरा

इज़रायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) ने अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया. नेतन्याहू ने अपनी यात्रा से 6 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को फोन पर अपनी यात्रा रद्द होने की सूचना दी.

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 5:07 PM IST
इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू नहीं आएंगे भारत, 6 दिन पहले रद्द किया दौरा
इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया.
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 5:07 PM IST
तेल अवीव: इज़रायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) ने अपने भारत दौरे को रद्द कर दिया. नेतन्याहू ने अपनी यात्रा से 6 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को फोन पर अपनी यात्रा रद्द होने की सूचना दी. उन्होंने कहा कि उन्हें आगामी चुनावों के कारण अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ रही है. ख़बर है कि अब नेतन्याहू चुनाव के बाद भारत की यात्रा पर आएंगे.

सबसे लंबे वक्त तक इज़राइल के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बेंजामिन नेतन्याहू मई में हुए आम चुनावों में सरकार बनाने में असफल रहे थे. मई में हुए चुनावों में उन्हें कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. तब नेतन्याहू गठबंधन बनाने में नाकाम रहे थे. ऐसे में इज़रायल की संसद नेसेट ने दोबारा चुनाव कराने का फैसला किया था. इसलिए अब इज़रायल में 17 सितंबर को आम चुनाव होने जा रहे हैं.

भारत से काफी अच्छे हैं संबंध
भारत का अच्छा दोस्त माने जाने वाले इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत अच्छे दोस्त माने जाते हैं. भारत और इज़रायल को बीच बीते कुछ सालों में रक्षा, आर्थिक और सामरिक संबंध बहुत अच्छे होते गए हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को हिंदी में ट्वीट कर बधाई दी थी.

इतना ही नहीं नेतन्याहू ने अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रेंडशिप डे विश किया था. इसके लिए इज़रायल के दूतावास की ओर से एक ट्वीट किया गया था. इसमें एक वीडियो था जिसमें पीएम मोदी के साथ नेतन्याहू की कई सारी तस्वीरें थी जिसमें दोनों बड़े नेताओं की दोस्ती साफ झलक रही थी. इसके जवाब में पीएम मोदी ने हिब्रू में ट्वीट कर शुक्रिया अदा किया था.

इज़रायल में लगाया गया था पीएम मोदी का पोस्टर
चुनाव से कुछ पहले नेतन्याहू ने दुनिया के तमाम बड़े नेताओं से करीबी रिश्ता दिखाने के लिए अपने इलेक्शन ऑफिस के बाहर दुनिया भर के कई नेताओं के पोस्टर लगाए थे. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी पोस्टर शामिल था.
Loading...

गौरतलब है कि बेंजामिन नेतन्याहू ने पहली बार 1990 में चुनाव जीता था. इसके बार वह तीन साल तक इज़रायल के प्रधानमंत्री रहे. इसके बाद वह 2009 में फिर से जीते और तबसे लगातार इस पद पर बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें-
PAK वकील ने कहा कश्मीर में अत्याचार साबित करने के सुबूत नहीं

1 लाख बोतल शराब लेकर वर्ल्ड टूर पर चला 'वयस्कों वाला' क्रूज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...