AC/TV की तरह रिमोट से कंट्रोल होता है ये कुत्ता, समझता है इशारे

शोधकर्ताओं का दावा है कि कुत्ता आवाज या इशारे की जगह वाइब्रेशन से मिलने वाले संकेतों को आसान और बेहतर तरीके से समझता है.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 5:09 AM IST
AC/TV की तरह रिमोट से कंट्रोल होता है ये कुत्ता, समझता है इशारे
ताई को जेकेट पहनाकर उसे बाकायदा ट्रेनिंग दी गई.
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 5:09 AM IST
अब तक तो आप सिर्फ AC/TV जैसी चीजों को रिमोट से चलाते थे. लेकिन अब वो दिन दूर नहीं जब आप कुत्तों को भी रिमोट से चला सकते हैं. दरअसल, इजराइल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी में एक ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है जो वाइब्रेशन के जरिए कुत्तों के दिमाग तक मैसेज भेजता है. जिस कुत्ते पर इस रिमोट का टेस्ट किया गया उसका नाम ताई है. टेस्टिंग के दौरान ये पाया गया कि डिवाइस के जरिए भेजी गई वाइब्रेशन की भाषा कुत्ता ज्यादा बेहतर और आसानी से समझता है.

दूर से भी कर सकते हैं कंट्रोल
टेस्ट किए जाने वाले कुत्ते ताई की उम्र 6 साल है. यह लेब्राडोर और जर्मन शेफर्ड की क्रॉसब्रीड है. ताई रिमोट के इशारे समझ सके इसके लिए उसे खास तरह की जेकेट पहनाई गई. इस जेकेट में लगे सेंसर से ही वाइब्रेशन पैदा होता है. इसी वाइब्रेशन के जरिए ताई को पता चलता है कि उसका मालिक क्या कह रहा है.

मिलिट्री ऑपरेशन में होगा कारगर

रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तरह का सिस्टम मिलिट्री ऑपरेशन के लिए बेहद कारगर साबित होगा. यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो चलफिर नहीं सकते हैं. क्योंकि इस डिवाइस की खास बात ही ये है कि इसे दूर से भी संचालित किया जा सकता है.



ऐसे काम करता है सिस्टम
Loading...

दरअसल, इस जैकेट में पीछे और किनारे की तरफ चार छोटे वाइब्रेशन बटन लगाए गए हैं. हर बटन का संकेत अलग-अलग है. इन बटनों में पास आने, दूर जाने, उछने, बैठ जाने के सिग्नल छुपे हैं. इसी हिसाब से ताई को ट्रेनिंग भी दी गई है. यूनिवर्सिटी में रोबोटिक्स लाइब्रेरी के डायरेक्टर प्रो. आमिर शेपिरो के मुताबिक, अब तक की रिसर्च में सामने आया है कि बोलने की अपेक्षा कुत्ते वाइब्रेशन से कम्युनिकेशन को ज्यादा बेहतर समझते हैं. हाल ही इस कॉन्सेप्ट को जापान में आयोजित वर्ल्ड हेप्टिक कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया था.

इस खबर को nocamels.com से प्रकाशित किया गया है. इसके यू-ट्यूब लिंक के जरिए आप ताई की ट्रेनिंग की वीडियो देख सकते हैं. 
First published: July 27, 2019, 5:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...