अपना शहर चुनें

States

26/11 मुंबई आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में इजराइल बनाएगा स्मारक

मुंबई हमले की याद में स्मारक बना रहा हा इजराइल
मुंबई हमले की याद में स्मारक बना रहा हा इजराइल

26/11 Mumbai Terror Attack: इजराइल में मुंबई हमले में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाया जा रहा है. ये एक चौक होगा जिसे भारत-इजराइल की दोस्ती के लिए भी याद किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 6:57 AM IST
  • Share this:
जेरूसलम. इजरायल (Israel) के ऐलात शहर में मुंबई हमले (26/11 Mumbai terrorist attack) की याद में एक स्मारक बनाया जाएगा. मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकवादियों ने यहूदियों के चाबाड हाउस को भी निशाना बनाया था, जिसमें छह यहूदियों की मौत हुई थी. 26 नवंबर 2008 में मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी और तीन सौ से ज्यादा लोग घायल हुए थे. ये स्मारक शहर का एक चौक हो सकता है.

ऐलात शहर के सितार आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में उनकी ऐलात के मेयर मीर इत्जाक हा लेवी से वार्ता हुई है. वे उस समिति में हैं जो स्मारक बनाने की अनुमति देती है. उन्होंने बताया कि वे यहां पर इंडिया-इजरायल फ्रेंडशिप स्क्वायर या महात्मा गांधी स्क्वायर बनाए जाने पर भी विचार कर रहे हैं. मुंबई में 2008 में आतंकवादी हमले के दौरान यहूदियों के उपासना स्थल चबाड हाउस को भी निशाना बनाया गया था. पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने चार दिनों तक मुंबई में भारी तबाही मचायी थी. चाबाड हाउस में छह यहूदियों समेत मुंबई में कम से कम 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

यहूदियों के नाम लिखे जाएंगे
मुंबई हमले की याद में बनने वाले स्मारक में उन छह यहूदियों के नाम पट्टिका पर अंकित किए जाएंगे, जो पाकिस्तानी आतंकवादियों का शिकार हुए थे. सितार आर्गनाइजेशन ने हाल ही में यहां पर एक कार्यक्रम भी आयोजित किया था, जिसमें मुंबई हमले में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. ऐलात में प्रवासी यहूदियों के लिए सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने पीटीआई को बताया, 'हमने मुंबई हमलों के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से बात की है. मेयर ने कहा कि वह उस समिति में है जो चौक और चौराहे आदि की स्थापना, नामकरण के संबंध में फैसला करती है. उन्हें मदद कर काफी खुशी होगी.'
प्रतिनिधियों ने कहा, 'इसके अलावा, मेयर ने भारत-इजराइल मैत्री चौक या महात्मा गांधी चौक भी स्थापित करने का सुझाव दिया जहां मुंबई हमले के पीड़ितों की याद में शिला लगायी जा सकती है.' शहर में चाबाड मूवमेंट का सिनेगॉग, चबाड हाउस में हमले में मारे गए छह यहूदियों की याद में एक पट्टिका भी लगाने पर विचार कर रहा है. सितार आर्गेनाइजेशन ने बताया, 'सिनेगॉग के प्रवेशस्थल पर एक पट्टिका लगायी जाएगी.' पिछले सप्ताह बीरसेबा शहर में चबाड हाउस ने मुंबई हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था.





बता दें कि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 26 नवंबर 2008 को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी और तीन सौ से ज्यादा लोग घायल हुए थे. यह हमला पाकिस्तान के आतंकियों द्वारा किया गया था. पाकिस्तान के कसाब के साथ 10 आतंकी हमला करने आए थे. सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में नौ आतंकियों को मार गिराया था. कसाब जिंदा पकड़ा गया था जो हमले में पाकिस्तान के हाथ को साबित करने में अहम साबित हुआ था. बाद में उसे फांसी दे गई थी. वहीं, इस हमले के पीछे मोस्ट वांटेड आतंकियों में शामिल पाकिस्तान का हाफिज सईद का नाम जुड़ा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज