इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा- भारत के साथ मजबूत संबंध कोविड-19 से निपटने में योगदान देंगे

इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा- भारत के साथ मजबूत संबंध कोविड-19 से निपटने में योगदान देंगे
भारत और इजराइल के रक्षा मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई.

भारत के साथ उत्कृष्ट रक्षा सहयोग पर जोर देते हुए इजराइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज (Benny Getz) ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि मजबूत द्विपक्षीय संबंध कोविड-19 (Covid-19) महामारी से निपटने के दुनिया के प्रयासों में भी अहम योगदान देंगे.

  • Share this:
यरूशलम. भारत के साथ उत्कृष्ट रक्षा सहयोग और स्थिरता तथा शांति की साझा आकांक्षाओं पर जोर देते हुए इजराइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज (Benny Getz) ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि मजबूत द्विपक्षीय संबंध कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) से निपटने के दुनिया के प्रयासों में भी अहम योगदान देंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)से टेलीफोन पर हुई बातचीत में गेंट्ज ने कोरोना वायरस संकट के बीच भी द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा दिये जाने का स्वागत किया.

दोनों देशोंं के बीच उत्कृष्ट रक्षा सहयोग स्थापित किया जाएगा-गेंट्ज

उन्होंने पीटीआई से कहा कि आज सुबह भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से हमारे दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट रक्षा सहयोग तथा हमारे क्षेत्रों में स्थिरता एवं शांति के लिए हमारी साझा आकांक्षाओं पर बातचीत करके प्रसन्नता हुई. गेंट्ज ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अगले सप्ताह भारत पहुंच रहा इजराइली प्रतिनिधिमंडल कोविड-19 से लड़ने के वैश्विक प्रयासों में अहम योगदान देगा.



'दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा'
इससे पहले सिंह ने ट्वीट किया था कि उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर प्रगति की समीक्षा की और मौजूदा कोविड-19 के हालात पर भी चर्चा की. नयी दिल्ली में सरकार के सूत्रों ने बताया कि वार्ता में मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच जारी रक्षा खरीद कार्यक्रम के तेजी से क्रियान्वयन और दोनों देशों के बीच समग्र रक्षा संबंधों के और अधिक विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया गया.

दोनों देशों की बातचीत में भारत-चीन सीमा विवाद का मुद्दा भी उठा

सूत्रों ने बताया कि दोनों रक्षा मंत्रियों की बातचीत में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का भी मुद्दा उठा. उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान भारत द्वारा इजराइल से विभिन्न हथियारों और उपकरणों की खरीद संबंधी प्रक्रिया को तेज करने पर भी चर्चा हुई.

दोनों देशों ने मिलकर व्यापक भागीदारी का किया आह्वान

सूत्रों ने बताया कि सिंह ने गेंट्ज को रक्षा निर्माण क्षेत्र में भारत द्वारा शुरू किए गए बड़े सुधारों के बारे में अवगत कराया और हथियारों तथा सैन्य उपकरणों के विकास में भारत की कंपनियों के साथ मिलकर व्यापक भागीदारी का भी आह्वान किया.

ये भी पढ़ें: रूस ने अंतरिक्ष में हथियार परीक्षण के अमेरिका और ब्रिटेन के आरोपों को खारिज किया

बच्चों के रेपिस्ट को पकड़ने के लिए 13वीं मंजिल से कूद गया पुलिसवाला, मिला इनाम

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सिंह और गेंट्ज ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और रक्षा भागीदारी को और मजबूत करने की संभावना पर चर्चा की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading