ईरान के विदेश मंत्री से मिलना जल्दबाजी होती: ट्रंप

भाषा
Updated: August 26, 2019, 2:55 PM IST
ईरान के विदेश मंत्री से मिलना जल्दबाजी होती: ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक उनका ईरान के विदेश मंत्री से मिलना जल्दबाजी होती.

फ्रांस (France) के राजनयिकों ने बताया कि ईरान (Iran) के विदेश मंत्री ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से मुलाकात नहीं की, लेकिन एक जगह दोनों नेताओं की मौजूदगी ने दोनों के बीच नरमी की उम्मीद पैदा कर दी.

  • Share this:
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को कहा कि ईरान के शीर्ष राजनयिक से मुलाकात करना जल्दबाजी होती. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वाशिंगटन ईरान में सत्ता परिवर्तन के बारे में नहीं सोच रहा है. गौरतलब है कि फ्रांस के तटीय शहर बिआरित्ज में सोमवार को जी-7 शिखर सम्मेलन संपन्न हुआ.

जी-7 में ईरान की मौजूदगी अप्रत्याशित थी

इस सम्मेलन में शनिवार को तब नाटकीय मोड़ आया जब ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ तेहरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम पर राजनयिक गतिरोध के संबंध में चर्चा करने के लिए बिआरित्ज पहुंच गए. जरीफ की यहां मौजूदगी अप्रत्याशित थी और यह फ्रांस की तरफ से ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव कम करने की कोशिश थी.

फ्रांस ने जताई उम्मीद

फ्रांस के राजनयिकों ने बताया कि ईरान के विदेश मंत्री ने ट्रंप से मुलाकात नहीं की, लेकिन एक जगह दोनों नेताओं की मौजूदगी ने दोनों के बीच नरमी की उम्मीद पैदा कर दी. ट्रंप ने शिखर सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, "मुझे लगता है कि उनसे मिलना जल्दबाजी होती." उन्होंने कहा कि उन्हें पता था कि जरीफ यहां पहुंच रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा, "हम सत्ता परिवर्तन के बारे में नहीं सोच रहे हैं."

इसे भी पढ़ें :- G-7 में PM मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, एशेज में जीत की ब्रिटिश पीएम को दी बधाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 2:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...