इटली: यहां 8 साल बाद जन्मा बच्चा, गांव की कुल आबादी बढ़कर हुई 29

इटली: यहां 8 साल बाद जन्मा बच्चा, गांव की कुल आबादी बढ़कर हुई 29
फोटो साभारः Facebook / Comune di Morterone

दुनिया के कई देशों की बढ़ती आबादी के प्रति चिंता जाहिर हो चुकी है. एक तरफ बढ़ती आबादी है तो दूसरी तरफ इटली (Italy) का एक ऐसा गांव है जहां पर 8 साल के बाद एक बच्चे का जन्म हुआ है. नवजात बच्चे के जन्म के बाद गांव में खुशियों की लहर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 12:59 PM IST
  • Share this:
रोम. दुनिया के कई देशों की बढ़ती आबादी के प्रति चिंता जाहिर हो चुकी है. एक तरफ बढ़ती आबादी है तो दूसरी तरफ इटली (Italy) का एक ऐसा गांव है जहां पर 8 साल के बाद एक बच्चे का जन्म हुआ है. नवजात बच्चे के जन्म के बाद गांव में खुशियों की लहर है. गांव में 8 साल बाद बच्चे का जन्म होने से ग्रामीणों ने इसे एक त्योहार की तरह मनाया. इस बच्चे का नाम डेनिस रखा गया है.

बच्चे का जन्म होने के बाद इटली के लोम्बार्डी प्रांत में बसे मॉरटर्नो गांव की कुल आबादी 29 हो गई है. द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक मॉरटर्नो की मेयर एंटोनिला इनवर्निजी ने कहा बच्चे का जन्म होने से यह पूरे समुदाय के लिए एक त्योहार जैसा ही है.

माता-पिता ने काटा नीले रंग का रिबन
गांव की परंपरा निभाते हुए डेनिस के मां-पापा ने घर के दरवाजे पर नीले रंग का रिबन काटा. सदियों से इस गांव में परंपरा चली आ रही है कि बेटी होने पर माता-पिता के घर पर गुलाबी रंग रिबन लगाया जाता है और बेटा होने पर नीले रंग का रिबन लगाया जाता है. जन्म के बाद बच्चे के माता-पिता रिबन काटकर ही घर में प्रवेश करते हैं.
2012 में आखिरी बार हुआ था रिबन काटने रिवाज


इससे पहले साल 2012 में यहां आखिरी बार रिबन काटने के रिवाज पूरा किया गया था, जब गांव में एक लड़की ने जन्म लिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, डेनिस का जन्म लेक्को के एक अस्पताल 'एलेजेंडरो मेंजोनी' में हुआ था. जन्म के वक्त उसका वजन 2.6 किलोग्राम था.

बच्चे की मां ने कही ये बात
कोरोना महामारी के बीच गांव में खुशियां लाने वाली और बच्चे को जन्म देने वाली सारा ने कहा कि इस गंभीर दौर में गर्भवती होना आसान नहीं था. ऐसे वक्त में आप ना तो कहीं बाहर निकल सकते हैं और ना ही अपनों से मिल सकते हैं. उन्होंने बताया कि अस्पताल से लौटने के बाद उनके पूरे घर में जश्न का माहौल था.

इटली में जन्म दर में आई गिरावट
डेनिस का जन्म ऐसे समय में हुआ है जब इटली में जन्म दर में गिरावट दर्ज की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2019 में इटली में कुल 4,20,170 बच्चे पैदा हुए थे, जो कि 1861 के बाद नवजात शिशुओं की सबस कम संख्या है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading