लाइव टीवी

इटली में कोरोना वायरस से हाहाकार! एक दिन में 627 लोगों की मौत, बुलाई गई सेना

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 10:50 AM IST
इटली में कोरोना वायरस से हाहाकार! एक दिन में 627 लोगों की मौत, बुलाई गई सेना
इटली ने अपने यहां लॉक डाउन को 3 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है

इटली (Italy) के लोमबार्डी स्थित अस्पतालों के आईसीयू में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों को रखने की जगह नहीं बची है. इन मरीजों को दूसरों शहरों में शिफ्ट किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 10:50 AM IST
  • Share this:
रोम. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते इटली (Italy) में कोहराम मचा है. यहां पिछले 24 घंटों में 627 लोगों की मौत हो गई है. कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में एक दिन के अंदर ये सबसे ज्यादा मौतें हैं. इटली में अब तक इस संक्रमण से 4032 लोगों की जान जा चुकी है. एक दिन पहले ही इटली ने कोरोना वायरस के चलते मौत के मामले में चीन को पीछे छोड़ा था. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में अब तक 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. यूरोप में ये आकंड़ा 5 हज़ार को पार कर गया है.

सड़कों पर सेना
इटली में हालात इतने गंभीर हो गए हैं कि सरकार को सड़कों पर सेना को उतारना पड़ा है. लोगों को घरों में बंद रहने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद लोग बाहर आ रहे हैं. देश के उत्तरी शहर लोमबार्डी में हजारों लोगों को इलाज कराने में दिक्कतें आ रही है. पिछले महीने इसी शहर में सबसे पहले कोरोना वायरस का मरीज मिला था. इस बीच अकेले शुक्रवार को 6 हज़ार नए मामले सामने आए. अब तक इटली में 47 हज़ार लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि वहां की जनसंख्या सिर्फ 6.05 करोड़ है.

ICU में जगह नहीं



सीएनन की रिपोर्ट के मुताबिक लोमबार्डी में आईसीयू में मरीज को रखने की जगह नहीं बची है. मरीजों को दूसरों शहरों में शिफ्ट किया जा रहा है. कई जगह टेम्परेरी हॉस्पिटल बनाए गए हैं. इटली में संक्रमण के नए मामलों में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है. एक आंकड़े के मुताबिक करीब 70 फीसदी लोग ठीक होकर घर वापस जा रहे हैं.

इटली की तरह फ्रांस और जर्मनी ने भी अपने यहां लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. सरकार लोगों से अपील कर रही है कि वो सामाजिक तौर पर एकदूसरे से अलग-थलग रहकर संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं. वहीं इटली ने अपने यहां लॉकडाउन को 3 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. इटली में सभी आउटलेट्स, रेस्टोरेंट, होटल और बाकी सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: निगरानी में था फ्रांस से लौटा शख्स, 1000 लोगों को बुलाकर की शादी

Coronavirus:808 साल में पहली बार लंबे समय के लिए बंद हुए इस दरगाह के दरवाजे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 10:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर