बच्ची के नाम को लेकर कोर्ट ने पेरेंट्स से कहा- इसे बदलो, नहीं तो हम बदल देंगे

फोटो सौ. (मनी कंट्रोल)

फोटो सौ. (मनी कंट्रोल)

इटली (Italy) की एक अदालत ने दंपति को उनकी बेटी का नाम (Name) बदलने का आदेश देते हुए समन जारी किया है. साथ ही कहा है कि अगर वे बच्ची का नाम नहीं बदलेंगे तो कोर्ट खुद उसका नाम बदल देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 3:14 PM IST
  • Share this:

इटली. इटली के एक कोर्ट (Court) ने एक दंपति को अजीबो-गरीब फरमान सुनाया है. कोर्ट ने दंपति को उनकी बेटी का नाम बदलने का आदेश दिया है. साथ ही कोर्ट ने कहा है कि उन्होंने बच्ची का नाम (Name) नहीं बदला तो कोर्ट खुद बच्ची का नाम बदल देगा. इस के लिए कोर्ट ने दंपति को समन जारी किया है. बच्ची के माता-पिता ने इस पर नाराजगी जताई है. दंपति कोर्ट के आदेश को चुनौती देने के लिए ऊपरी अदालत जाने पर विचार कर रहे हैं. दरअसल, इस दंपति ने अपनी 18 महीने की बेटी का नाम 'ब्लू' रखा है. जिसपर कोर्ट को आपत्ति है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा है कि, "यह एक मॉडर्न नाम है जो अंग्रेजी शब्दों के हिसाब से रखा गया है. यह किसी महिला या लड़की के हिसाब से ठीक नहीं है.”

कोर्ट ने दंपति को बच्ची का नाम बदलने का आदेश देते हुए कहा है कि अगर उन्होंने नाम नहीं बदला या उन्हें कोई नाम समझ नहीं आया तो कोर्ट खुद ही बच्ची का नाम बदल देगा. कोर्ट ने दंपति को बच्ची के बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट के नाम को भी बदलने का आदेश दिया है. वहीं बच्ची के पिता ने नाराजगी जताते हुआ कहा है कि अगर हम नया नाम नहीं सुझाएंगे, तो जज हमारी बेटी का नाम तय करेंगे! बच्ची के पिता का कहना है कि ब्लू नाम बच्ची के जन्म प्रमाणपत्र के साथ-साथ उसके पासपोर्ट पर भी लिखाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: अपनी बेटी के साथ हर रोज कब्र में सोता है शख्स, वजह जानकर चौंक जाएंगे

बता दें कि अदालत ने बच्ची के नाम पर यह आपत्ति साल 2000 में जारी किए गए राष्ट्रपति के एक आदेश के आधार पर की है. इस आदेश में कहा गया था कि बच्चों को दिया गया नाम उनके लिंग के अनुरुप होना चाहिए. यानि इटली में बच्चियों का नाम 'लड़कियों' जैसा होना चाहिए था. वहीं अदालत के फैसले से हैरान दंपत्ति का कहना है कि अमेरिकी सिंगर बियोंसे और रैपर जे जेड की 6 साल की बेटी के नाम पर कोर्ट क्या कहेगा? बता दें कि बियोंसे और जे जेड की बेटी का नाम ब्लू ईवी कार्टर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इटली में ब्लू नाम का इस्तेमाल पहले से हो रहा है. साल 2016 में इटली में 6 बच्चियों का नाम ब्लू रखा गया. वहीं 2015 में भी 5 लड़कियों के घरवालों ने भी इसी नाम को चुना था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज