लाइव टीवी

कोरोना: अब इटली में मौतों के आंकड़े पर उठे सवाल, 32 हज़ार नहीं 51 हज़ार लोग मरे

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 7:10 AM IST
कोरोना: अब इटली में मौतों के आंकड़े पर उठे सवाल, 32 हज़ार नहीं 51 हज़ार लोग मरे
इटली में सरकार ने बताया मौतों का गलत आंकड़ा!

चीन (China) के बाद इटली (Italy) में ही कोरोना संक्रमण (Coronavirus) सबसे तेजी से फैला और यहां संक्रमण से हो रहीं मौतों का औसत भी काफी ज्यादा रहा. हालांकि बाद में अमेरिका (US) ने इटली को पीछे छोड़ दिया लेकिन अब वहां हुईं मौतों पर इटली की घरेलू एजेंसियों ने ही सवाल उठाए हैं.

  • Share this:
रोम. ब्रिटेन (UK) की तरह ही इटली (Italy) में भी मौतों के आंकड़ों पर सवाल खड़े हो गए हैं. ब्रिटेन ने तो मौतों के आंकड़े में करीब 4000 की संख्या बढ़ाकर इस विवाद को ख़त्म करने की कोशिश की है हालांकि अब इटली में मौतों के आंकड़े सवालों के घेरे में हैं. चीन (China) के बाद इटली में ही कोरोना संक्रमण (Coronavirus) सबसे तेजी से फैला और यहां संक्रमण से हो रहीं मौतों का औसत भी काफी ज्यादा रहा. हालांकि बाद में अमेरिका ने इटली को पीछे छोड़ दिया लेकिन अब वहां हुईं मौतों पर इटली की घरेलू एजेंसियों ने ही सवाल उठाए हैं.

इटली ने कोरोना संक्रमण से करीब 32 हज़ार मौतें होने का आंकड़ा दुनिया को बताया है हालांकि गुरुवार को इटली के नेशनल सोशल सिक्यॉरिटी एजेंसी ने कहा है कि इन मौतों का आंकड़ा बताई गयी संख्या से 19,000 तक अधिक हो सकता है. बता दें कि INPS इटली की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा और कल्याण एजेंसी है. एजेंसी ने स्पष्ट कहा है कि सरकार के आंकड़ों पर भरोसा करना मुमकिन नहीं है क्योंकि मौतों की संख्या में इतना बड़ा अंतर आ ही नहीं सकता.

मौतों के आकड़ों को आधार बनाकर कही बात
एजेंसी ने एक स्टडी के जरिए बताया है कि बीते मार्च-अप्रैल में इटली में कुल 156,429 मौतें हुई थीं. यह संख्या इटली में 2015 से 2019 के बीच इन महीनों में हुई औसत मौत से 46,909 ज़्यादा है. लेकिन इनमें से केवल 27,938 मौतों को ही सिविल प्रोटेक्सन एजेंसी ने कोरोना वायरस से जोड़ा गया है जो संशय पैदा करता है. इनमें से 18,971 मौतें सामान्य से ज्यादा हैं, जिनकी छानबीन होना बेहद ज़रूरी है.



इसके आलावा एजेंसी ने कहा कि ये सभी मौतें उन इलाकों में दर्ज की गयीं हैं जहां कोरोना संक्रमण का कहर सबसे ज्यादा था. सरकार का कहना है कि ये 18,971 मौतें उन इलाकों में खासकर उत्तरी इटली में बिना संक्रमण के हुईं हैं जहां संक्रमण का कहर सबसे ज्यादा था. INPS का कहना है कि बढ़ी हुई मौतों को केवल कोरोना वायरस से नहीं जोड़ा जा सकता लेकिन लोग कोविड 19 के मरीज़ों के कारण ही हेल्थकेयर सेवाएं नहीं ले पा रहे थे क्योंकि अस्पतालों में उनके अलावा जगह ही नहीं थी.



शुक्रवार तक इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 32,486 है और इनमें से 26,715 लोगों की मौत इटली के उत्तरी इलाक़े लोम्बार्डी में हुई है. कोरोना वायरस से यह यूरोप का सबसे बुरी तरह से प्रभावित इलाक़ा है.

 

यह भी पढ़ें:

कुछ लोग अधिक, तो कुछ फैलाते ही नहीं हैं कोरोना संक्रमण, क्या कहता है इस पर शोध

Antiviral Mask हो रहा है तैयार, कोरोना लगते ही बदलेगा रंग और खत्म कर देगा उसे

कोरोना संक्रमण से कितने सुरक्षित हैं स्विमिंग पूल, क्या कहते हैं विशेषज्ञ
First published: May 22, 2020, 7:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading