होम /न्यूज /दुनिया /दुनिया में पहला मामला! एक साथ मंकीपॉक्स, COVID-19 और HIV पॉजिटिव पाया गया शख्‍स

दुनिया में पहला मामला! एक साथ मंकीपॉक्स, COVID-19 और HIV पॉजिटिव पाया गया शख्‍स

संक्रमित व्‍यक्ति हाल ही में स्पेन की एक छोटी यात्रा से वापस लौटा है. (फोटो साभार : CDC/Cynthia Goldsmith/Russell Regnery)

संक्रमित व्‍यक्ति हाल ही में स्पेन की एक छोटी यात्रा से वापस लौटा है. (फोटो साभार : CDC/Cynthia Goldsmith/Russell Regnery)

शोधकर्ताओं ने मंकीपॉक्स, COVID-19 और एचआईवी के सकारात्मक परीक्षण करने वाले किसी व्यक्ति के पहले ज्ञात मामले की सूचना दी ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली : इटली में शोधकर्ताओं के सामने एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्‍स को एक ही समय में मंकीपॉक्स, COVID-19 और एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है. इस तरह शोधकर्ताओं ने मंकीपॉक्स, COVID-19 और एचआईवी के सकारात्मक परीक्षण करने वाले किसी व्यक्ति के पहले ज्ञात मामले की सूचना दी है. संक्रमित व्‍यक्ति हाल ही में स्पेन की एक छोटी यात्रा से वापस लौटा है.

रोगी, जोकि एक 36 वर्षीय इतालवी व्यक्ति है, वह स्पेन की 5 दिवसीय यात्रा से लौटने के लगभग 9 दिनों के बाद बुखार, गले में खराश, थकान, सिरदर्द और कमर में सूजन का शिकार हुआ. रिपोर्ट के अनुसार, इस यात्रा के दौरान उसने एक पुरुष के साथ बिना कंडोम के यौन संबंध बनाए थे.

जर्नल ऑफ इंफेक्‍शन में प्रकाशित एक केस रिपोर्ट के अनुसार, लक्षण सामने आने के 3 दिन बाद यह शख्‍स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया. यह व्यक्ति जनवरी में भी टीका लगने के कुछ ही हफ्तों बाद ही COVID-19 से पीड़ित पाया गया था.

कोविड 19 पॉजिटि‍व पाए जाने के कुछ घंटों के भीतर उसके बाएं हाथ पर कुछ दाने दिखाई दिए और अगले कुछ दिनों के दौरान उनके शरीर में छाले पड़ गए. इसके बाद उसे सिसिली के पूर्वी तट के एक शहर कैटेनिया के एक अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती कराया गया. अस्पताल में किए गए परीक्षणों की एक श्रृंखला में वह मंकीपॉक्स, COVID-19 और एचआईवी पॉजिट‍िव पाया.

Tags: COVID 19, HIV, Italy, Monkeypox

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें