होम /न्यूज /दुनिया /इवांका ट्रंप से 1 मिलियन डॉलर के 'फंड घोटाला' मामले में पूछताछ, दान के पैसों से हुई थी पार्टियां

इवांका ट्रंप से 1 मिलियन डॉलर के 'फंड घोटाला' मामले में पूछताछ, दान के पैसों से हुई थी पार्टियां

इवांका ट्रंप से गैर-लाभकारी फंड घोटाला मामले में हुई पूछताछ.

इवांका ट्रंप से गैर-लाभकारी फंड घोटाला मामले में हुई पूछताछ.

Ivanka Trump investigation: इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) से गैर-लाभकारी फंड के दुरुपयोग के मामले में पूछताछ हुई है. इवां ...अधिक पढ़ें

    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) से वाशिंगटन डीसी के प्रशासन ने गैर-लाभकारी फंड के दुरुपयोग के मामले में पूछताछ की. इवांका पर आरोप है उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 2017 की उद्घाटन समिति ने दानदाताओं के फंड का दुरुपयोग किया. इस फंड का उपयोग कथित तौर पर पार्टियां और अन्य खर्चों के लिए किया गया है. इवांका राष्ट्रपति ट्रंप की वरिष्ठ सलाहकार हैं और इन फंड के दुरूपयोग में उनका नाम सबसे ऊपर आया है.

    एपी की रिपोर्ट के मुताबिक वाशिंगटन के अटॉर्नी जनरल एलन गार्टन ने बताया कि व्हाइट हाउस से नीरेश भेजे गए थे कि इन पार्टियों का आयोजन 'फेयर मार्केट प्राइज़' पर ही किया जाए जबकि इनके लिए भुगतान अन्य दरों पर किया गया था. इस मामले में ट्रंप की पत्नी मेलानिया का नाम भी सामने आया है हालांकि ये निर्देश इवांका की तरफ से दिए गए थे. सबसे पहले बुधवार को इस मामले में सीएनए ने इस बारे में दस्तावेज दिखाए थे. इस दौरान बताया गया कि व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रम्प का मंगलवार को वाशिंगटन, डीसी, अटॉर्नी जनरल के कार्यालय से वकीलों द्वारा इंटरव्यू लिया गया था.

    ट्रंप चाहते हैं अग्रिम माफ़ी
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब जाते-जाते उन करीबियों को बतौर राष्ट्रपति अग्रिम माफी देने की योजना में लगे हैं, जिन पर अदालतों में मुकदमा चल रहा है या भविष्य में चल सकता है. इन करीबियों में उनके पहले तीन बच्चे और उनके निजी वकील रुडोल्फ डब्ल्यू गिलियानी भी हैं. CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. ट्रंप ने सलाहकारों ने कहा है कि उन्हें डर है कि जो बाइडन जब राष्ट्रपति बनेंगे तो उनका जस्टिस डिपार्टमेंट उनके तीन बच्चों डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, एरिक ट्रंप, इवांका ट्रंप को निशाना बना सकता है. इसके अलावा इवांका के पति जेरार्ड कुशनर को भी निशाना बनाया जा सकता है. कुशनर भी ट्रंप प्रशासन के दौरान व्हाइट हाउस के सलाहकारों में शामिल रहे हैं.

    उद्घाटन समिति ने दानदाताओं के फंड का दुरूपयोग
    व्हाइट हाउस कार्यालय की तरफ से साल 2017 में ट्रंप की 2017 की उद्घाटन समिति ने दानदाताओं द्वारा दिए गए फंड का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था. इस संदर्भ में उन पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान करने का आरोप लगा है. गौरतलब है कि हाल ही में इवांका ट्रंप ने भारत-अमेरिका की दोस्ती को लेकर ट्वीट किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने में भारत-अमेरिका के मैत्रीपूर्ण संबंध पहले से अधिक मजबूत हुए हैं. 39 वर्षीय इवांका राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार भी हैं. उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर नवंबर 2017 की अपनी भारत यात्रा की चार तस्वीरें शेयर की है.



    फोटो शेयर करते हुए हुए उन्होंने लिखा था कि दुनिया कोविड-19 से लड़ रही है और इस समय में भी वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने में हमारे देशों की मैत्री पहले से मजबूत हुई है. इवांका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी तस्वीर शेयर की थी. उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत में ग्लोबल आंत्रेप्रोन्योरशिप समिट की कुछ अच्छी यादें.

    Tags: Bizarre statements of Melania trump, Donald Trump, Donald Trump administration, Trump about to leave white house, Trump news, United States of America

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें