लाइव टीवी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़, तैयार की जाएगी वैक्सीन

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 11:23 AM IST
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़, तैयार की जाएगी वैक्सीन
अली बाबा के फाउंडर जैक मा

चीन (China) में कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते मरने वालों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 11:23 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन के सबसे अमीर आदमी और अली बाबा के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) ने कोरोना वायरस (coronavirus) से लड़ने के लिए 14 मिलियन डॉलर यानी करीब सौ करोड़ रुपये दान के तौर पर दिए हैं. इन पैसों को वैज्ञानिक कोरोनावायरस की वैक्सीन (vaccine ) तैयार करने में खर्च करेंगे. जैक मा फाउंडेशन ( Jack Ma Foundation) के मुताबिक ये पैसे चीन सरकार के दो रिसर्च संगठनों को दिए जाएंगे. इसके अलावा ये पैसे इलाज पर भी खर्च किए जाएंगे.

वैक्सीन पर चल रहा है काम
जैक मा फाउंडेशन की तरफ से कहा गया है कि वैक्सीन तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद मुफ्त में दी जाएगी. बता दें कि चीन और अमेरिका के वैज्ञानिक कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार करने पर लगातार काम कर रहे हैं. लेकिन कहा जा रहा है कि फिलहाल वैक्सीन के लिए लोगों को एक साल तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है.

क्या है कोरोना वायरस?

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के मुताबिक, कोरोना वायरस ऊंट, बिल्ली जैसे जानवरों से इंसानी शरीर में पहुंचा है और घातक साबित हो रहा है. कुछ मामलों में यह वायरस निमोनिया का कारण भी बन सकता है. इस वायरस के कुछ लक्षण एमईआरएस और सार्स से मिलते-जुलते हैं.

कोरोनावायरस से चीन में कोहराम
चीन में कोरोना वायरस के चलते  मरने वालों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के शहर वुहान में हॉस्पिटल में हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने और दुनिया के कई देशों में इसके पहुंचने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की आज बैठक बुलाई गई है.ये भी पढ़ें:-

WHO ने आज बुलाई इमरजेंसी बैठक, कोरोनावायरस को घोषित कर सकते हैं हेल्थ इमरजेंसी

आज 3:30 बजे तक निपटा लें बैंक से जुड़े अपने काम, वरना हो सकती है परेशानी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर