US Election 2020: हार स्वीकार करने को तैयार नहीं डोनाल्ड ट्रंप, समझाने पहुंचे दामाद जैरेड कुशनर

ट्रंप ने एक बयान में कहा 'साधारण सी बात यह है कि चुनाव खत्म नहीं हुए हैं.' (फाइल फोटो- AP)
ट्रंप ने एक बयान में कहा 'साधारण सी बात यह है कि चुनाव खत्म नहीं हुए हैं.' (फाइल फोटो- AP)

US Election: चुनाव के नतीजे साफ होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं. ऐसे में उनके दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जैरेड कुशनर (Jared Kushner) समझाने पहुंचे हैं. फिलहाल रिपब्लिकन उम्मीदवार कानूनी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 12:06 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका की जनता ने भले ही डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को देश की कमान सौंपने का फैसला किया हो, लेकिन नतीज़ों से नाखुश डोनाल्ड ट्रंप इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं. चुनाव परिणाम सामने आने से पहले ही ट्रंप धांधली के आरोप लगा रहे थे और परिणामों के बाद भी उनके सुर नहीं बदले हैं, वह अपनी हार स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति लगातार बाइडन के खिलाफ बयान दे रहे हैं. इस दौरान ट्रंप के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जैरेड कुशनर उन्हें समझाने पहुंचे हैं. सीएनएन को यह जानकारी दो सूत्रों के हवाले से मिली है.

अभी चुनाव खत्म नहीं हुए हैं
इससे पहले ट्रंप ने एक बयान में कहा था, 'साधारण सी बात यह है कि चुनाव खत्म नहीं हुए हैं. जो बाइडन किसी भी राज्य में विजेता के तौर पर प्रमाणित नहीं हुए हैं. किसी भी बड़ी प्रतिस्पर्धा वाले राज्यों में दोबारा मतगणना जरूरी है या ऐसे राज्य जहां हमारा अभियान वैध और कानूनी है. यह आखिरी विजेता का फैसला कर सकते हैं.' ट्रंप ने बाइडन को लेकर कहा था 'वह गलत तरीके से विजेता के तौर पर खुद को दिखाने की जल्दबाजी कर रहे हैं और यह रेस अभी खत्म नहीं हुई है.' माना जा रहा है कि इस बयान के बाद ही कुशनर, पूर्व राष्ट्रपति से मुलाकात करने पहुंचे थे.

ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया था कि मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं, जो कि किसी भी मौजूदा राष्ट्रपति के लिए सबसे ज्यादा है. एक अन्य ट्वीट में पूर्व राष्ट्रपति ने आरोप लगाए हैं कि ऑब्जर्वर्स को गणना वाले कमरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई. मैंने चुनाव जीता है और 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट प्राप्त किए हैं. उन्होंने लिखा यह बुरा हुआ कि हमारे पर्यवेक्षकों को देखने नहीं दिया गया था. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. उन्होंने दावा किया है कि लोगों तक लाखों मेल इन बैलेट्स भेजे गए थे, जिसकी लोगों ने कभी मांग नहीं की थी.




कानूनी लड़ाई की तैयारी में हैं रिपब्लिकन

अमेरिकी चुनाव (US Election) में हारने के बाद ट्रंप ने कहा 'मैं तब तक आराम नहीं करूंगा जब तक अमेरिका के लोगों को ईमानदार मतगणना नहीं मिल जाती है, जिसके वे हकदार थे. और यही लोकतंत्र की मांग है.' समाचार एजेंसी रॉयटर्स को सूत्रों ने बताया है कि कई राज्यों में कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए रिपब्लिकन कम से कम 60 मिलियन डॉलर का फंड जुटा रहे हैं. पार्टी को मिली कुल रकम में से आधा पैसा अभियान की उधारियां चुकाने में जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज