किडनी की बीमारी से जूझ रहा मसूद अजहर, भाई संभाल रहा आतंक की फैक्ट्री- रिपोर्ट

इंटेलिजेंस सूत्रों का कहना है कि जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) की बीमारी को देखते हुए बहावलपुर में उसके ठिकाने पर सुरक्षा के बहुत सख्त इंतजाम किया गया है.

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 9:40 AM IST
किडनी की बीमारी से जूझ रहा मसूद अजहर, भाई संभाल रहा आतंक की फैक्ट्री- रिपोर्ट
मसूद अजहर को UN ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है.
News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 9:40 AM IST
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इमरान सरकार (Imran Khan Government) ने मसूद अजहर को जेल से रिहा कर दिया है. हालांकि अब मसूद अजहर के गंभीर रूप से बीमार होने की भी बात की जा रही है. कहा जा रहा है कि बीमारी के कारण मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद का काम भी नहीं देख पा रहा. ऐसे में उसका भाई अब्दुल रऊफ असगर इन दिनों जैश का इंचार्ज है.

अंग्रेजी अखबार Times of India ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मसूद अजहर किडनी की बीमारी से जूझ रहा है. ऐसे में ज्यादातर वक्त वह अपने क्वॉर्टर में ही आराम करता है. बीमारी के कारण वह जैश का कोई भी काम नहीं देख पा रहा. छोटा भाई ही सबकुछ संभाल रहा है. सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान के बहावलपुर में जैश के अभी दो प्रमुख ठिकाने हैं- मरकज उस्मान-ओ-अली और मरकज सुभान अल्लाह. यहां से सारे ऑपरेशंस को रऊफ ही हैंडल कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इंटेलिजेंस सूत्रों का कहना है कि जैश सरगना की बीमारी को देखते हुए बहावलपुर में उसके ठिकाने पर बहुत सख्त सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. खास तौर पर भारतीय वायुसेना के एयरस्ट्राइक को बाद ये सुरक्षा बढ़ाई गई है. फरवरी में पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी.

maulana-masood-azhar
मसूद अजहर


बता दें कि जैश सरगना मसूद अजहर को इसी साल मार्च में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि इमरान सरकार ने यह कदम बस आंख में धूल झोंकने के इरादे से ही उठाया था. सोमवार को उसके रिहा होने की बात भी महज दिखावा है. मसूद अजहर जैश के हेडक्वार्टर में ही है और वहीं उसका इलाज हो रहा है. मसूद अजहर भारत में संसद, मुंबई, पुलवामा, उरी समेत कई हमलों का मास्टरमाइंड है.

मौलाना मसूद अजहर के संगठन 'जैश-ए-मोहम्मद' भारत ही नहीं अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे चुका है. संयुक्त राष्ट्र पहले ही इस संगठन को ब्लैकलिस्ट कर चुका है, लेकिन तमाम लगामों के बाद भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में यह आतंकी संगठन सालों से फलता-फूलता आ रहा था. मसूद अजहर अपनी भारत विरोधी गतिविधियों के चलते जाना जाता है. सालों तक पाकिस्तान ने यह मानने से इनकार किया कि मसूद अजहर उसके देश में है. लेकिन हाल ही में पाकिस्तान ने यह मान लिया था कि मसूद अजहर की तबीयत खराब है और वो पाकिस्तान में ही है.

भारत में बड़े हमले की तैयारी! पाकिस्तान ने मसूद अजहर को किया रिहा- रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 9:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...