ब्रिटेन का सबसे अमीर शख्‍स सालाना कमाता है 41 लाख करोड़ रुपये, टैक्‍स बचाने के लिए अब छोड़ रहा देश

जेम्‍स एक केमिकल कंपनी इनियोस के मालिक हैं. इस कंपनी का सालाना टर्नओवर 45 अरब पाउंड है. जेम्‍स की कंपनी में 22 देशों के 18 हजार से ज्‍यादा लोग काम करते हैं.

News18Hindi
Updated: February 18, 2019, 10:38 AM IST
ब्रिटेन का सबसे अमीर शख्‍स सालाना कमाता है 41 लाख करोड़ रुपये, टैक्‍स बचाने के लिए अब छोड़ रहा देश
ब्रिटेन के सबसे अमीर व्‍यक्‍ति जेम्‍स रेटक्‍लिफ
News18Hindi
Updated: February 18, 2019, 10:38 AM IST
टैक्‍स बचाने के लिए ब्रिटेन के सबसे अमीर व्‍यक्‍ति जेम्‍स रेटक्‍लिफ ने देश छोड़ने का फैसला किया है. जेम्‍स अब मोनाको में बसने की तैयारी कर रहे हैं. जेम्‍स पर चार अरब डॉलर (करीब 36 हजार 700 करोड़ रुपये) का टैक्‍स बकाया है. भूमध्‍य सागर के किनारे बसा मोनाको एक ऐसा देश है, जहां किसी भी तरह का टैक्‍स नहीं लगाया जाता.

जेम्‍स ने भले ही देश छोड़ने का फैसला कर लिया हो लेकिन वह अभी भी ब्रिटेन की सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं. जेम्‍स चाहते ही बातचीत के जरिए उन्‍हें सरकार से टैक्‍स में कुछ छूट मिले. अगर ऐसा हुआ तो कंपनी के दो अफसरों एंडी क्‍यूरी और जॉन रीस को 10 अरब डॉलर की टैक्‍स फ्री रकम मिल सकती है. जेम्‍स एक केमिकल कंपनी इनियोस के मालिक हैं. इस कंपनी का सालाना टर्नओवर 45 अरब पाउंड (41 लाख करोड़ रुपये) है. जेम्‍स की कंपनी में 22 देशों के 18 हजार से ज्‍यादा लोग काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें :- आइसबर्ग का 30 हजार लीटर पानी चुराकर ले गए चोर, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

जेम्‍स ने जब अनी कंपनी की शुरुआत की थी उस समय सरकार ने उनकी काफी मदद की थी. उन्‍होंने साल 2014 में एक गैस कंपनी से शुरुआत की थी. इसके लिए उन्‍होंने सरकार से 23 करोड़ पाउंड (करीब 2 हजार 118 करोड़ रुपये) का लोन लिया था. जेम्‍स ने इससे पहले टैक्‍स को लेकर बनाए गए सख्‍त नियमों को लेकर यूरोपियन यूनियन से बात की थी. उन्‍होंने कहा था कि इस तरह के टैक्‍स से कैमिकल इंडस्‍ट्री पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: February 18, 2019, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...