अपना शहर चुनें

States

जापानी संसद ने लिया फैसला, सभी नागरिकों को मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका

जापानी संसद ने यह फैसला लिया है कि सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा.
जापानी संसद ने यह फैसला लिया है कि सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

Free Corona Vaccine For All in Japan: जापानी संसद (Japanese Parliament) ने बुधवार को एक विधेयक पारित करके देश के निवासियों के लिए कोरोना की वैक्सीन मुफ्त कर (Free Corona Vaccine For all) दी है. संसद ने कहा है कि इस टीकाकरण के कार्यक्रम से जुड़ी सभी लागतों का वहन सरकार करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 7:16 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. एक ओर जहाँ पूरा विश्व कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के साथ संघर्ष कर रहा हैं वहां जापान से एक अच्छी खबर आ रही है. जापानी संसद (Japanese Parliament) ने बुधवार को एक विधेयक पारित करके देश के निवासियों के लिए कोरोना की वैक्सीन मुफ्त कर (Free Corona Vaccine For all) दी है. संसद ने कहा है कि इस टीकाकरण के कार्यक्रम से जुड़ी सभी लागतों का वहन सरकार करेगी. सरकार कोरोना के प्रतिकूल प्रभावों से संबंधित सभी खर्चों को भी कवर करेगी और दवा कंपनियों पर किये गए संभावित मुकदमों की भरपाई भी करेगी

कोरोनावायरस प्रभावित क्षेत्रों में बार और रेस्टोरेंट होंगे बंद

यह कानून जापानी संसद के ऊपरी सदन द्वारा सर्वसम्मति से पारित हो गया है. स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय के अनुसार, स्थानीय सरकारों को टीकाकरण के लिए जिम्मेदारी दी जाएगी. कोरोना वायरस के संक्रमण की नई लहर ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में बार और रेस्टोरेंट को जल्दी बंद करने और प्रधान मंत्री योशिहिदे सुगा को एक यात्रा प्रोत्साहन कार्यक्रम को आंशिक रूप से निलंबित के लिए मजबूर किया है. हालांकि जापान में मरने वालों की संख्या सात उन्नत राष्ट्रों में सबसे कम है इसके बावजूद देश ने अप्रैल जून तिमाही में रिकॉर्ड आर्थिक मंदी का सामना किया।



प्रधानमंत्री ने जनता के लिए खाई ये कसम...
प्रधानमंत्री सुगा ने अगले साल की पहली छमाही तक "देश के निवासियों के लिए वैक्सीन की पर्याप्त खुराक को सुनिश्चित करने की कसम खाई है. फिलहाल विदेशी नागरिकों के संबंध में किसी तरह की कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में फाइजर और मॉर्डना के कोविड-19 के टीके को बहुत जल्द मिलेगी मंजूरी 

 ट्रंप समर्थक जान से मारने की दे रहे धमकियां, चुनाव अधिकारी ने कहा- लगाम लगाएं

सभी जापानी नागरिक टीकाकरण को लेकर उत्साहित नहीं हैं. अक्टूबर में किए गए एक इप्सोस सर्वेक्षण से पता चला कि 69% जापानी लोग ठीके के उपलब्ध होने पर टीकाकरण के लिए तैयार थे जबकि वैश्विक स्तर पर 73% लोग तिकरण के लिए उत्साह दिखा चुके हैं. साफ़ है कि जापानी टीकाकरण को लेकर उतने उत्साही नहीं है. जापानी सरकार अब वैक्सीन के स्टोरेज पर  और स्थानीय अधिकारियों के लिए एक व्याख्यात्मक कैम्पेन  पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है. जापान ने टीके प्रदान करने के लिए मॉडेर्ना  इंक के साथ अनुबंध किया है, और एस्ट्रीजेनेका पीएलसी और फाइजर इंक के साथ बुनियादी समझौते किये  हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज