लाइव टीवी

कोरोना वायरस का कहर, जापान ने बच्‍चों के लिए उठाया यह बड़ा कदम

भाषा
Updated: February 27, 2020, 7:18 PM IST
कोरोना वायरस का कहर, जापान ने बच्‍चों के लिए उठाया यह बड़ा कदम
जापान के प्रधानमंत्री ने की अपील.

जापान (Japan) में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा बरकरार है. वहां के प्रधानमंत्री ने स्‍कूल बंद करने की अपील की है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) से पूरी दुनिया जूझ रही है. चीन (China) से फैला यह संक्रमण अब कई देशों तक अपनी पैठ बना चुका है. इसके चलते अब जापान (Japan) ने बच्‍चों के लिए एहतियात बरतते हुए बड़ा कदम उठाया है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गुरुवार को सभी स्कूलों को बंद करने की अपील की. खबर के मुताबिक देश के सभी स्‍कूल 2 मार्च से अस्‍थाई तौर पर बंद रहेंगे. पीएम प्रधानमंत्री ने कहा, ' सरकार के लिए बच्चों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोपरि है.'

प्रधानमंत्री ने कहा है, 'सभी प्राथमिक, जूनियर हाई और हाई स्कूल ... देश भर में दो मार्च से वसंत अवकाश तक अस्थायी रूप से बंद रखने का आग्रह किया है.'

जापान से 124 लोग भारत लाए गए
बता दें कि भारतीय वायुसेना का एक विमान कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान शहर से 112 लोगों को लेकर गुरुवार को भारत आ गया है. इसके साथ ही गरुवार को ही एअर इंडिया का एक विमान 124 लोगों को जापान के टोक्‍यो से भारत लेकर आया जो जापान में अलग-थलग खड़े कोरोना वायरस से प्रभावित पोत पर सवार थे.



सी-17 ग्लोबमास्टर III विमान को चीन में कोरोना वायरस प्रभावित लोगों के लिए 15 टन चिकित्सकीय सामग्री लेकर बुधवार को वुहान भेजा गया था. यह आज वुहान से 112 लोगों को लेकर आया जिनमें 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक शामिल हैं. वहीं, एअर इंडिया का एक विमान 124 लोगों के समूह को टोक्यो से भारत लेकर आया.

वुहान से 36 विदेशी नागरिक वापस लाए गए
वुहान से विमान में लाए गए 36 विदेशी नागरिकों में बांग्लादेश के 23, चीन के छह, म्यामां एवं मालदीव के दो-दो और दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका तथा मेडागास्कर का एक-एक नागरिक शामिल है. जापान से लाए गए 124 लोगों में से 119 भारतीय, श्रीलंका के दो और नेपाल, दक्षिण अफ्रीका तथा पेरू का एक-एक नागरिक शामिल है. यह समूह उन 3,711 लोगों में शामिल था जो कोरोना वायरस की जद में आए क्रूज पोत ‘डायमंड प्रिंसेस’ पर सवार थे. इस पोत को तीन फरवरी को तोक्यो के पास योकोहामा बंदरगाह पर अलग-थलग खड़ा कर दिया गया था.

3 भारतीय नहीं हुए सवार
विदेश मंत्रालय ने कहा, 'भारत की पड़ोसी प्रथम की नीति और भारत-प्रशांत विजन के मद्देनजर विशेष उड़ान से पांच विदेशी नागरिकों-श्रीलंका के दो, नेपाल के एक, दक्षिण अफ्रीका के एक और पेरू के एक नागरिक को भी लाया गया.' चालक दल के तीन भारतीय सदस्य एअर इंडिया की उड़ान में सवार नहीं हुए. उन्होंने जापान सरकार द्वारा पोत को अलग-थलग रखने की बढ़ाई गई अवधि पूरी होने तक पोत पर ही रहने की इच्छा व्यक्त की.

चीन में 2,715 मौतें
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2715 हो गई है और इसके पुष्ट मामलों की संख्या 78,000 से अधिक पहुंच गई है. राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को कहा कि विषाणु प्रभावित वुहान शहर की स्थिति ‘‘विकट’’ बनी हुई है, भले ही विषाणु से प्रभावित मामलों की संख्या में कमी आई है. कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में पसरता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना वायरस के नये मामले बढ़ते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को 'टिड्डियों के हमले' से बचाने के लिए बत्‍तखों की फौज भेजेगा चीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 7:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर