लाइव टीवी

जापान में हुआ Naked Festival, कड़ाके की ठंड में बिना कपड़ों के लोगों ने लगाई दौड़

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 9:16 AM IST
जापान में हुआ Naked Festival, कड़ाके की ठंड में बिना कपड़ों के लोगों ने लगाई दौड़
तस्वीर-@AmbJaponFR

जापान का यह Naked Festival हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को साइदाइजी कन्नोनिन मंदिर में आयोजित किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 9:16 AM IST
  • Share this:
टोक्यो. जापान  (Japan) स्थित होन्शु द्वीप (Honshu Island) पर शनिवार को ऐसा कार्यक्रम हुआ, जिसके बारे में जानकर आप अचरज से भर जाएंगे. इस द्वीप पर एक नेकेड फेस्टिवल आयोजित हुआ. इसमें हिस्सा लेने के लिए लोग दुनिया भर से आए. सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार इस इवेंट का नाम Hadaka Matsuri है.

यह कार्यक्रम हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को साइदाइजी कन्नोनिन मंदिर में आयोजित किया जाता है. इस कार्यक्रम में पुरुष कम से कम कपड़ों में आए. अधिकतर पुरुषों ने जापानी लंगोट यानी Fundoshi और सफेद रंग की जुराबों में दिखे.

इस गेम से बाहर आते-आते घायल हो जाते हैं लोग
बता दें कि Hadaka Matsuri फसलों से जुड़ा उत्सव है. इसका उद्देश्य है कि युवा पीढ़ियों में खेती-किसानी के प्रति रुचि पैदा की जा सके. इस कार्यक्रम में पुरुष मंदिर के चारों और दौड़ते हैं और खुद को ठंडे पानी से शुद्ध करते हैं. इसके बाद वे मंदिर के मुख्य द्वार की ओर आगे बढ़ते हैं. फिर सभी को दो लकी स्टिक खोजनी होती है, जिसमें मंदिर के पुजारी 100 अन्य बंडल्स के साथ फेंकते हैं. यह स्टिक्स खोजने के दौरान लोग घायल हो जाते हैं और इस गेम से बाहर आते-आते घायल हो जाते हैं.



इस कार्यक्रम से जुड़े एक प्रवक्ता मिको इटानो ने कहा, हमें उम्मीद है कि आगे भी हम इस परंपरा को जारी रख सकेंगे. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जापान के नागरिकों के अलावा बाकी दुनिया से भी लोग आते हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: जापानी क्रूज से निकाले गए 14 अमेरिकी पॉजिटिव, जापानी सम्राट के जन्मदिन का जश्न रद्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर