जापान में जन्म दर बढ़ाने की कोशिश : शादी करने वाले जोड़ों को सरकार देगी 4 लाख रुपये कैश

जापान सरकार शादी करने वाले जोड़ों को कैश प्रोत्साहन देगी. (सांकेतिक फोटो)
जापान सरकार शादी करने वाले जोड़ों को कैश प्रोत्साहन देगी. (सांकेतिक फोटो)

जापान (Japan) के साथ दुनिया के कई देश (Many countries of the world) शादी करने और संतान पैदा करने के लिए नगदी और अन्य सहूलियत (Cash and other facilities) दे रहे हैं. दरअसल इन देशों में पिछले कुछ साल से लगातार जन्म दर (Birth Rate) गिर रही है. ऐसे में इन देशों की सरकार ने जन्म दर को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
टोक्यो. जापान सरकार (Japan govt) ने गिरती जन्म दर को काबू में लाने के लिए अप्रैल से एक योजना शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार घर बसाने वाले जोड़ों (Newly married couples) को 6 लाख येन यानी करीब 4 लाख 25 हजार रुपये प्रोत्साहन के तौर पर देगी. दरअसल जापान में तेजी से जन्म दर गिर रही है और बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में जापान की सरकार ने जन्म दर बढ़ाने के लिए अप्रैल महीने से बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू किए हैं. आपको बता दें बीते साल जापान में केवल 8 लाख 65 हजार बच्चों ने जन्म लिया था, जबकि मरने वालों की संख्या जन्म लेने वालों की तुलना में 5 लाख 12 हजार ज्यादा थी.

जापान पूरे विश्व में जनसंख्या के हिसाब से सबसे बुजुर्ग देश है. यहां की कुल जनसंख्या 12 करोड़ 68 लाख है, सरकार के अनुमान के मुताबिक इस साल देश में जन्म दर 1.8 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. जो  पिछले साल की जन्म दर 1.4 प्रतिशत से ज्यादा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान में 100 साल की उम्र के लोग सबसे ज्यादा है. लैंसेट की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर जन्म दर में कोई बदलाव नहीं आया तो यहां 2040 तक बुजुर्गों की आबादी 35 प्रतिशत हो जाएगी.

इस अंतर को खत्म करने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर यह अभियान शुरू किया है. इस अभियान में शामिल होने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी हैं. जैसे शादी करने वाले जोड़े की उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसी तरह जिन जोड़ों की उम्र 35 साल से कम होगी, उनकी आमदनी 33 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.



वहीं दूसरी ओर इटली ने भी कुछ ऐसा ही कार्यक्रम शुरू किया है. लेकिन फर्क इतना है कि जापान में शादी करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है, जबकि इटली में बच्चा पैदा करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है. क्योंकि इटली में भी तेजी से जन्म दर गिर रही है. यहां बच्चा पैदा होने पर सरकार की ओर से 70 हजार रुपये दिए जाते हैं, साथ ही केवल एक यूरो यानी 80 रुपये में घर और कारोबार शुरू करने में कर की छूट दी जाती है. यूरोपीय देश एस्तोनिया में जन्म दर बढ़ाने के लिए नौकरी करने वालों को डेढ़ साल तक पूरा वेतन और छुट्‌टी दी जाती है. साथ ही तीन बच्चे वाले परिवार को हर महीने 25 हजार रुपये का बोनस दिया जाता है. वहीं ईरान में पुरुषों की नसबंदी पर पाबंदी लगाई हुई है, और केवल उन्हीं महिलाओं को गर्भनिरोधक दवाएं दिए जाने का नियम है, जिनको स्वास्थ्य कारणों से उन्हें लेना जरूरी होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज