लाइव टीवी

जापान ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, कहा- RCEP में पहले भारत की चिंताओं को दूर करेंगे

भाषा
Updated: December 2, 2019, 11:40 AM IST
जापान ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, कहा- RCEP में पहले भारत की चिंताओं को दूर करेंगे
जपान ने कहा कि सभी सदस्य देश भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं

भारत की चिंताओं को दूर करने की कोशिशों और RCEP में भारत के शामिल होने की जापान (Japan) की उम्मीद के बारे में पूछने पर कैफू ने कहा कि आरसीईपी बैठक के बयान में उल्लेख किया गया था कि सभी देश लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. जापान ने एक बार फिर से इस बात के संकेत दिए हैं कि भारत से उनकी दोस्ती गहरी है. दरअसल जापान (Japan) ने इशारा किया है कि वह क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) समझौते में फिलहाल शामिल नहीं होगा. बता दें कि पिछले महीने भारत ने RCEP में शामिल होने से मना कर दिया था. भारत का तर्क है कि इससे आमलोगों की अजीविका पर असर पड़ सकता है. जपान ने रविवार को कहा कि सभी सदस्य देश भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जापान के इस फैसले से चीन को झटका लग सकता है.

पहले भारत की मुश्किल दूर करें
भारत ने वर्षों की बातचीत के बाद पिछले महीने प्रस्तावित आरसीईपी समझौते में आपनी 'मुख्य चिंताओं' का समाधान नहीं किए जाने को लेकर उस से हाथ पीछे खींच लिया था. भारत ने कहा था कि इस समझौते के मौजूदा स्वरूप से भारतीयों के जीवन और आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी और रक्षा मंत्री तारो कोनो के साथ बैठक में आरसीईपी पर भारत के नजरिए को स्पष्ट किया.

जापान के विदेश मंत्रालय के उप प्रेस सचिव अत्सुशी कैफू ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में जापानी मंत्रियों ने इस मामले में जापान का रुख रखा. दोनों मंत्री भारत- जापान रक्षा एवं विदेश मंत्री की एक साथ पहली बैठक के लिए भारत आए थे.

जापाना की चिंता
भारत की चिंताओं को दूर करने की कोशिशों और आरसीईपी में भारत के शामिल होने की जापान की उम्मीद के बारे में पूछने पर कैफू ने कहा कि आरसीईपी बैठक के बयान में उल्लेख किया गया था कि सभी देश लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे. भारत को मनाने के लिए पर्दे के पीछे से चल रही कोशिशों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा , 'ये उल्लेख किया जा चुका है कि (आरसीईपी पर) भारत की चिंताओं को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे.'

RCEP के पक्ष में ये देशपिछले दिनों बैंकाक शिखर सम्मेलन में हुए समझौते में आसियान के 10 सदस्य देश और आरसीईपी वार्ता में शमिल अन्य छह देशों में पांच- चीन , जापान , दक्षिण कोरिया , ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

ये भी पढ़ें:

हैदराबाद गैंगरेप: आरोपी ने वारदात से 2 दिन पहले ही पुलिस को दिया था चकमा

केवल ₹50 हजार में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 11:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर