US इंटेलिजेंस रिपोर्ट का दावा- सऊदी के क्राउन प्रिंस ने करवाई थी जमाल खशोगी की हत्या

पत्रकार जमाल खशोगी (फाइल फोटो)

पत्रकार जमाल खशोगी (फाइल फोटो)

अमेरिका (America) की इंटेलिजेंस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी (Jamal Khashoggi) की हत्या सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के कहने पर की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 3:22 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका का जो बाइडन प्रशासन अगले हफ्ते एक इंटेलिजेंस रिपोर्ट जारी करने वाला है जिस पर सऊदी अरब (Saudi Arabia) के साथ उसके संबंधों में तनाव गहराने की आशंका है. दरअसल, अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इंटेलिजेंस रिपोर्ट में पाया गया है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2018 में पत्रकार जमाल खशोगी (Jamal Khashoggi) की हत्या का आदेश दिया था.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ नैशनल इंटेलिजेंस ने यह रिपोर्ट तैयार की है और इसे अगले हफ्ते सार्वजनिक किया जाएगा. खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट में सऊदी अरब सरकार की आलोचना में कॉलम लिखते थे. जब वह इस्तांबुल स्थित सऊदी कॉन्सुलेट एक तुर्किश नागरिक से शादी के लिए जरूरी पेपर लेने गए तो उन्हें नशीला पदार्थ देने के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन: प्रिंस हैरी और मेगन से वापस ली गईं रॉयल उपाधियां, बकिंघम पैलेस ने की पुष्टि

बाइडन प्रशासन ने संकेत दिए हैं कि राष्ट्रपति मोहम्मद बिन सलमान से नहीं उनके पिता सऊदी के शासक सलमान बिन अब्दुलजीज से बात करेंगे और मोहम्मद बिन सलमान से देश के रक्षा मंत्री लॉइड ऑस्टिन बात करेंगे. गौरतलब है कि क्राउन प्रिंस को ही देश का शासक माना जाता है लेकिन अमेरिकी प्रशासन सिर्फ समकक्षों की बातचीत के पक्ष में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज