Home /News /world /

ओबामा ने जो बाइडेन के अभियान के लिए 110 लाख डॉलर जुटाए, न्यूयॉर्क में जीत

ओबामा ने जो बाइडेन के अभियान के लिए 110 लाख डॉलर जुटाए, न्यूयॉर्क में जीत

ओबामा ने बाइडेन के पहले फंड रेजर में जुटाए 110 लाख डॉलर

ओबामा ने बाइडेन के पहले फंड रेजर में जुटाए 110 लाख डॉलर

बराक ओबामा (Barack Obama) ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के लिए रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर की रकम जुटाई है.

    वाशिंगटन. अमेरिका (US) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के लिए रिकॉर्ड 110 लाख डॉलर की रकम जुटाई है. उधर अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए न्यूयॉर्क (New York) में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जो बाइडेन ने जीत हासिल कर ली है.

    ओबामा ने डोनेशन जुटाने के ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा, 'मैं यहां यह कहने आया हूं कि अगर हम काम करते हैं तो हमें मदद मिलेगी.' उन्होंने कहा, 'मेरे प्रिय मित्र जो बाइडेन के अलावा ऐसा कोई नहीं है, जिस पर मैं इस देश को उबारने और फिर से पटरी पर लाने के लिए अधिक भरोसा करता हूं.' डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों का मानना है कि ओबामा द्वारा खासतौर से काले और युवा मतदाताओं से की गई अपील से बाइडेन के लिए समर्थन जुटाने में मदद मिल सकती है. उनका कहना है कि अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद बाइडेन के लिए ओबामा की पैरोकारी की आवश्यकता है.

    न्यूयॉर्क प्राइमरी में बाइडेन की जीत
    बता दें कि न्यूयॉर्क में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जो बाइडेन ने जीत हासिल कर ली है. मंगलवार को घोषित चुनाव परिणाम में बाइडेन की जीत तय ही मानी जा रही थी, क्योंकि न्यूयार्क डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ है. बाइडेन ने प्राइमरी चुनाव जीतने के लिए आवश्यक डेलीगेट्स का समर्थन हासिल कर लिया है. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव नवंबर में होंगे. राज्य में संसद के लिए भी प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं, जिनमें एलियट एंगेल और जमाल बोमन के बीच कड़ा मुकाबला है.
    ट्रंप समर्थित उम्मीदवार केंटुकी, उत्तर कैरोलाइना में हारे
    मतदाताओं ने संसद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा केंटुकी और उत्तर कैरोइलाना में समर्थित उम्मीदवारों को नकार दिया. उत्तर कैरोलाइना में रिपब्लिकन पार्टी के मतदाताओं ने ट्रम्प समर्थित रियल एस्टेट एजेंट लिंडा बेनेट की जगह 24 वर्षीय निवेशक मैडिन काउथ्रोन को चुना. काउथ्रोन एक हादसे का शिकार होने के बाद से व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं.

    रिपब्लिकन पार्टी के नेता एवं प्रतिनिधि सभा के सदस्य मार्क मेडोज ने ट्रंप का चीफ ऑफ स्टाफ बनने के लिए सांसद के तौर पर इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद संसद की यह सीट खाली हो गई थी. केंटुकी से प्रतिनिधि सभा के सदस्य एवं रिपब्लिकन पार्टी के नेता थॉम मैसी को छठी बार संसद के लिए नामित किया गया. ट्रंप ने मैसी को मार्च में 'अमेरिका के लिए आपदा' करार दिया था और उन्हें पार्टी से निकाले जाने की अपील की थी. मैसी ने टॉड मैक्मूर्ति को हराया.

    ट्रंप ने ग्रीन कार्ड प्रक्रिया सस्पेंड करने का बचाव किया
    उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के अंत तक ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि अमेरिकियों को नौकरी देने के लिए यह करना जरूरी था. ट्रंप ने अप्रैल में एक शासकीय आदेश के जरिए ग्रीन कार्ड जारी करने पर 90 दिनों की रोक लगा दी. सोमवार को उन्होंने एक उद्घोषणा जारी करते हुए इस निलंबन की अवधि 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी.

    ट्रंप से जब निलंबन आदेश के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मंगलवार को सैन लुइस, एरिजोना में पत्रकारों से कहा, 'हम अभी अमेरिकियों को नौकरियां देना चाहते हैं. अभी हम चाहते हैं कि नौकरियां अमेरिकियों को मिले.' राष्ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच आर्थिक संकट के कारण नौकरियां गंवाने वाले लाखों अमेरिकियों की मदद करने के लिए यह कदम अनिवार्य था. ट्रंप ने कहा कि देश में कुल बेरोजगारी दर फरवरी और मई 2020 के बीच करीब चार गुना हो गई.

    Tags: Barack obama, Donald Trump administration, US Election

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर