अपना शहर चुनें

States

प्रेसिडेंट इलेक्ट बाइडन की प्रेस टीम में सभी फीमेल, भारतवंशी नीरा टंडेन को भी अहम जिम्मेदारी

बिडेन की सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ महिलाएं शामिल.
बिडेन की सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ महिलाएं शामिल.

Team Joe Biden: प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए व्हाइट हाउस की सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ महिलाओं को ही शामिल किया है. इस टीम का नेतृत्व केट बेडिंगफ़ील्ड करेंगी जो पूर्व में बाइडन के कैम्पेन की डिप्टी कम्युनिकेशन डायरेक्टर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 2:40 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अपनी सीनियर प्रेस टीम में सिर्फ़ महिलाओं को ही जगह दी है. अमेरिका के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि कीस भी राष्ट्रपति की प्रेस्ट टीम में सभी महिलाएं हों. इस टीम का नेतृत्व केट बेडिंगफ़ील्ड करेंगी जो पूर्व में बाइडन के कैम्पेन की डिप्टी कम्युनिकेशन डायरेक्टर रही हैं. इसके अलावा भारतवंशी नीरा टंडेन (Neera Tanden) को भी प्रशासन में अहम जिम्मेदारी दी गई है. बाइडन ने वादा किया है कि वो अपने प्रशासन को विविध बनाएंगे जो देश की विविधता को दर्शाएगा.

बता दें कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में व्हाइट हाउस की कम्युनिकेशन डायरेक्टर रहीं जेन साकी बाइडन की प्रेस सचिव होंगी. बाइडन ने लंबे समय से डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रवक्ता जेन साकी को अपना प्रेस सेक्रेटरी बनाने का फैसला किया है. बाइडन ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा- अमेरिका के लोगों से सीधे और सही संवाद रखना राष्ट्रपति की जिम्मेदारी है. इस टीम पर व्हाइट हाउस को अमेरिकन लोगों से जोड़ने की जिम्मेदारी है. मुझे भरोसा है यह इस पर खरी उतरेगी. टीम की योग्य और अनुभवी कम्युनिकेटर अलग-अलग पहलुओं पर काम करेंगी. सभी अमेरिका को फिर से बेहतर बनाने के मिशन में जुटेंगी. कमला हैरिस की दो मुख्य प्रेस अधिकारी होंगी सिमोन सैंडर्स और ऐश्ली एटीन. कैबिनेट के पदों की तरह प्रेस दफ़्तर को सीनेट की रज़ामंदी की ज़रूरत नहीं होती.








भारतवंशी नीरा को मिली ये जिम्मेदारी
CNN के मुताबिक भारतवंशी नीरा टंडेन को बाइडेन की नीतियों पर अमल की देखरेख करने की जिम्मेदारी दी जाएगी. वे सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस नाम के थिंक टैंक की प्रेसिडेंट और CEO हैं. व्हाइट हाउस में तैनात की जाने वाली तीनों सीनियर महिला अधिकारी ओबामा प्रशासन में भी काम कर चुकी हैं. बाइडन के उपराष्ट्रपति रहते समय बेडिंगफील्ड उनकी कम्युनिकेशन डायरेक्टर और प्रवक्ता थीं. साकी व्हाइट हाउस के स्टेट डिपार्टमेंट में कम्युनिकेशन डायरेक्टर और प्रवक्ता थीं. टंडन ने तत्कालीन हैल्थ एंड ह्यूमन सेक्रेटरी कैथलीन सेबेलियस की सीनियर एडवाइजर के तौर पर काम कर चुकी हैं.

महिलाओं को दिया जाएगा ज्यादा प्रतिनिधित्व
बाइडन के ऑफिस ने बताया कि उन्हें सोमवार को पहली प्रेसिडेंशियल इंटेलीजेंस ब्रीफिंग की जाएगी. वे मैनेजमेंट और बजट ऑफिस के लिए भी महिला डायरेक्टर्स को तैनात कर सकते हैं. टीम में शामिल दूसरी महिलाओं की बात करें, तो वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट की चीफ ऑफ स्टाफ रहीं कैरीन जीन पीयरे बाइडेन की प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी होंगी. वहीं, पाइली टोबर को वहाइट हाउस की डिप्टी कम्युनिकेशंस डायरेक्टर बनाया जाएगा. इनके साथ ही सेशिलिया राउस को काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर्स की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसके अलावा वाली एडेयेमो को ट्रेजरी डिपार्टमेंट का डिप्टी बनाया जा सकता है. अर्थशास्त्री जारेड बेर्न्सटीन और हीदर बाउशे को इकोनॉमिक एडवाइजर बनाया जा सकता है. इधर, न्यूयॉर्क टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि बाइडेन ने ब्राइयन डीस को व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल का प्रमुख बनाने का फैसला किया है.

20 जनवरी को शपथ लेंगे बाइडन
चुनाव जीतने के बाद से बाइडन प्रमुख कैबिनेट पदों के लिए अपनी 'पहली पसंद' के नाम सामने रख रहे हैं. पिछले हफ़्ते उन्होंने कहा कि "उनका चुनाव एक ऐसी टीम होगी जो ये दर्शाएगा कि अमेरिका वापस आ गया है." उन्होंने कहा कि उनकी टीम दुनिया का नेतृत्व करने के साथ-साथ अपने देश को सुरक्षित रखेगी. इस बीच रविवार को बाइडन के पैर में हेयरलाइन फ़्रैक्चर हो गया जब वे अपने कुत्ते मेजर के साथ खेलते हुए फ़िसल गए.



उनके डॉक्टर केविन ओ कॉनर के मुताबिक़ बाइडन को कई हफ़्तों के लिए एक वॉकिंग बूट पहनना पड़ेगा. आने वाली 20 जनवरी को उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ लेनी है. सोमवार 30 नवंबर को राष्ट्रपति के तौर पर उन्हें पहली ब्रीफ़िंग दी जाएगी जिसमें उन्हें गोपनीय ख़ुफ़िया जानकारी दी जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि एक हफ़्ता पहले ही राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होने की घोषणा हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज