जो बाइडेन की चेतावनी- अमेरिकी चुनाव में दखल देने की कोशिश कर रहे रूस और चीन

जो बाइडेन की चेतावनी- अमेरिकी चुनाव में दखल देने की कोशिश कर रहे रूस और चीन
डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन (फाइल फोटो)

जो बाइडेन (Joe Biden) ने आरोप लगाया कि ट्रंप डाक विभाग का वित्त पोषण रोकने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे मतपत्रों से चुनाव न करा सकें.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि उन्हें ऐसी खुफिया सूचना मिली है कि रूस (Russia), चीन तथा अन्य शत्रु देश नवंबर में होने वाले चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहे हैं. बाइडेन ने निधि जुटाने के लिए एक डिजिटल कार्यक्रम को शुक्रवार रात संबोधित करते हुए यह बात कही. हालांकि उन्होंने किसी तरह का कोई सबूत या सटीक जानकारी नहीं दी.

बाइडेन ने शुक्रवार को कहा, 'मैं अब जानता हूं कि क्योंकि मुझे फिर से गोपनीय सूचना मिल रही है. रूस अब भी इसमें लगा हुआ है. वह हमारी चुनाव प्रक्रिया में दखल देने की कोशिश कर रहा है.' उन्होंने कहा, 'चीन और अन्य देश भी इसमें लगे हुए हैं.' व्हाइट हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने बाइडेन के बयान पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. फोन करने पर बाइडेन के प्रवक्ता ने और जानकारियां अभी देने से इनकार कर दिया. साथ ही, बाइडेन ने फिर आरोप लगाया कि ट्रंप डाक विभाग का वित्त पोषण रोकने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे मतपत्रों से चुनाव न करा सकें.

अमेरिकियों को मास्क पहनने का आदेश नहीं देंगे ट्रंप
वहीं दूसरी तरफ, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अमेरिकियों को मास्क पहनने का आदेश नहीं देंगे. ट्रंप ने साथ ही कहा कि लोगों को 'कुछ आजादी है.' ट्रंप की यह टिप्पणी अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथोनी फाउसी द्वारा नेताओं से यह अपील किये जाने के बाद आयी है कि वे लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के लिए 'जितना संभव हो उतनी सख्ती करें.' ट्रंप ने 'फाक्स न्यूज संडे' के साथ साक्षात्कार में कहा, 'मैं इस बयान से सहमत नहीं कि यदि सब मास्क पहनें तो सब कुछ गायब हो जाएगा.' उन्होंने शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों की शुरुआती टिप्पणियों पर कहा, 'डॉ. फाउसी ने कहा मास्क नहीं पहनें. हमारे सर्जन जनरल ने कहा, मास्क नहीं पहनें. वो सब जो कह रहे थे कि मास्क नहीं पहनें, अचानक कह रहे हैं कि सभी को मास्क पहना चाहिए, आपको पता है कि मास्क से दिक्कतें भी होती है.'
ये भी पढ़ें: Video: पाकिस्तान में मजदूरों को मिली भगवान बुद्ध की मूर्ति, 'गैर इस्लामी' बताकर तोड़ा



'मैं मास्क में यकीन करता हूं'
ट्रंप मात्र एक बार मास्क पहने हुए दिखे हैं. उन्होंने कहा, 'मैं मास्क में यकीन करता हूं. मेरा मानना है कि मास्क अच्छे हैं.' हालांकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के निदेशक फाउसी ने कहा, 'एक दूसरे से दूरी बनाये रखने का नियम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है लेकिन अधिक लोगों के बाहर जाने से इसके अनुपालन में मुश्किल हो सकती है.' उन्होंने एक आनलाइन कार्यक्रम में कहा, 'जब आप अपना जीवन जी रहे हैं और देश में लॉकडाउन खोलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप लोगों के संपर्क में आएंगे. इसी कारण से, हम जानते हैं कि मास्क वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और हमें हर जगह उनका उपयोग करना चाहिए.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज