अपना शहर चुनें

States

जो बाइडन के इस फैसले से होगा 5 लाख भारतीयों को फायदा, आसानी से मिल सकेगी नागरिकता

जो बाइडन (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)
जो बाइडन (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

US New President: इस विधेयक के तहत 1 जनवरी 2021 तक ऐसे लोगों की जांच की जाएगी. अगर ये लोग जिम्मेदारियां निभा रहे हैं और टैक्स जमा कर रहे हैं, तो उन्हें 5 साल के लिए अस्थायी कानूनी दर्जा देने का रास्ता तैयार होगा या उन्हें ग्रीन कार्ड भी दिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:41 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. घंटों पहले अमेरिका की सत्ता संभालना वाले जो बाइडन (Joe Biden) ने भारतीयों (Indians) के हित में फैसला लिया है. बाइडन ने देश में जारी इमीग्रेशन पॉलिसी (Immigratin Policy) में बदलाव करने की तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने कांग्रेस से एक कानून तैयार करने की बात कही है, जिसके तहत 1.1 करोड़ अप्राविसियों को स्थाई दर्जा और नागरिकता आसानी से दी जा सकेगी. खास बात है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के फैसले की वजह से करोड़ों अप्रवासियों के ऊपर देश छोड़ने का खतरा बना हुआ था. दफ्तर संभालने के पहले ही दिन बाइडन ने ट्रंप के कई फैसलों को पलटा है.

बाइडन के आदेश पर हस्ताक्षर के बाद उन लोगों को फायदा होगा, जो बगैर कानून कागजातों को देश में रह रहे हैं. ऐसे लोगों की देश में संख्या करीब 1.1 करोड़ है, जिनमें 5 लाख भारतीय भी शामिल हैं. बाइडन का यह फैसला ट्रंप से पूरी तरह विपरीत है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह विधेयक बुधवार को ही पेश किया जा सकता है. खास बात है कि उन्होंने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Joe Biden: क्लाइमेट चेंज से लेकर मेक्सिको वॉल तक, राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडन ने पलटे ट्रंप के ये 8 फैसले




क्या होंगी शर्तें
इस विधेयक के तहत 1 जनवरी 2021 तक ऐसे लोगों की जांच की जाएगी. अगर ये लोग जिम्मेदारियां निभा रहे हैं और टैक्स जमा कर रहे हैं, तो उन्हें 5 साल के लिए अस्थायी कानूनी दर्जा देने का रास्ता तैयार होगा या उन्हें ग्रीन कार्ड भी दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, सीनेटर बॉब मेंडज और लिंडा सैंचेज ने इस विधेयक को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं.

खास बात है कि बाइडन के नई इमीग्रेशन पॉलिसी से अमेरिका में काम कर रहे भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों को काफी फायदा होगा. इससे उनकी रोजगरा आधारिक नागरिकता पाने के रास्ते आसान होंगे. इसके अलावा बाइडन ने मुस्लिम देशों पर लगे बैन को भी हटाया है. इसके अलावा उन्होंने ट्रंप के लगाए 7 मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के लिए वीजा प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं. ट्रंप ने साल 2017 में इन देशों पर बैन लगाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज