तमिलनाडु की पवित्र कोलम रंगोली से होगी बाइडन-हैरिस के शपथग्रहण समारोह की शुरुआत

जो बाइ़डेन और कमला हैरिस की फाइल फोटो (CNBC TV18)

Joe Biden-Kamala Harris Inaugration Ceremony: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (President Elect Joe Biden) और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली (Indian Rangoli) के साथ होगी. रंगोली को तमिलनाडु में कोलम के नाम से जाना जाता है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (President Elect Joe Biden) और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली (Indian Rangoli) के साथ होगी. रंगोली को तमिलनाडु में कोलम के नाम से जाना जाता है. घर के द्वार पर इसे बनाना शुभ माना जाता है. आपको बता दें कि हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं.

    रंगोली की डिजाइन बनाने के लिए 1,800 लोगों ने लिया भाग

    रंगोली के हजारों डिजाइन बनाने के लिए अमेरिका और भारत के 1,800 से अधिक लोगों ने इस ऑनलाइन पहल में हिस्सा लिया. इस पहल में भाग लेने वाली मल्टीमीडिया कलाकार शांति चंद्रशेखर ने कहा कि कई लोगों का मानना है कि कोलम सकारात्मक ऊर्जा और नई शुरुआत का प्रतीक है. विभिन्न समुदायों के सभी आयुवर्ग के लोगों ने पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बनी रंगोलियां बनाने की इस पहल में अपने-अपने घर से भाग लिया। स्थानीय स्तर पर शुरू की गई यह पहल हमारी उम्मीदों से अधिक बड़ी बन गई.

    कैपिटल हिल के बाहर बनाने की अनुमति

    शुरुआत में इसे व्हाइट हाउस के बाहर बनाया जाना था. बाद में इसे कैपिटल हिल के बाहर बनाने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंधों के कारण यह अनुमति रद्द कर दी गई। इसी कारण बाइडन और हैरिस का स्वागत करने के लिए रंगोली के हजारों डिजाइन को एक वीडियो में सजाया गया, ताकि अमेरिका की बहु सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया जा सके।

    ये भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी महिला जेया को बाइडन ने विदेश मंत्रालय में अहम पद के लिए नामित किया

    बिल गेट्स बने अमेरिका के ‘सबसे बड़े किसान’,  खरीदी 2.42 करोड़ एकड़ खेती की जमीन 

    ‘इनॉगरेशन कोलम 2021’ आयोजन दल की सदस्य सौम्या सोमनाथ ने कहा कि स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों की मंजूरी के बाद इसे प्रदर्शित किये जाने की तारीख तय की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.