प्रेजिडेंट इलेक्ट बाइडन ने अपनी कैबिनेट का ऐलान किया, ये चेहरे हैं शामिल

जो बाइडन ने कैबिनेट के लिए कुछ नामों का ऐलान किया. (फोटो- AP)

Joe Biden Cabinate: प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन ने अपनी कैबिनेट के लिए कुछ प्रमुख नामों का ऐलान कर दिया है. उन्होंने अमेरिकी इतिहास में पहली बार किसी महिला को डायरेक्टर ऑफ़ नेशनल इंटेलिजेंस बनाया है जबकि क्यूबा में जन्मे एक शख्स को होमलैंड सिक्योरिटी का जिम्मा दिया है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका के प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं. बाइडन ने सोमवार को अपनी कैबिनेट पर से पर्दा उठाया और विदेश नीति, रक्षा जैसे विभागों के लिए नामों की घोषणा की. बाइडन पहली बार किसी महिला को अमेरिकी ख़ुफ़िया विभाग की कमान देने जा रहे हैं जबकि लैटिन अमेरिकी मूल के शख्स को होमलैंड सिक्योरिटी सौंपने वाले हैं.

    #बाइडन ने क्यूबा में जन्मे अलेजांद्रो मायोर्कास को को होमलैंड सिक्योरिटी का हेड बनाने का फैसला किया है. अलेजांद्रो होमलैंड सिक्योरिटी में पूर्व डेप्युटी सेक्रेट्री रह चुके हैं. अलेजांद्रो पर कई अहम जिम्मेदारी होंगी जिनमें होमलैंड सिक्योरिटी को फिर से मानवीय बनाना भी है. बीते सालों में ट्रंप सरकार की हार्ड लाइन पॉलिसी जैसे इमिग्रेशन से जुड़ी 'फैमिली सेपरेशन' नीति की दुनिया भर में काफी आलोचना हुई है.

    #बाइडन ने एवरिल हेंस को डायरेक्टर ऑफ़ नेशनल इंटेलिजेंस बनाने का ऐलान किया है. एवरिल CIA के लिए काम कर चुकी कहें और डेप्युटी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर भी रह चुकी हैं. अमेरिकी सीनेट पहली बार किसी महिला को इंटेलीजेंस चीफ चुनने वाली है. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के तमाम अवरोधों के बावजूद बाइडन लगातार ट्रांजिशन की प्रक्रिया और एडमिनिस्ट्रेशन पर पकड़ बनाने के लिए अहम फैसले ले रहे हैं.

    # मिली जानकारी के मुताबिक बाइडन ने ट्रेजरी सेक्रेट्री के लिए जेनेट एलन का नाम फाइनल कर लिया है. एलन भी अमेरिका की पहली महिला होंगी जो कि सेक्रेट्री ऑफ़ ट्रेजरी के रूप में काम करेंगी.

    #बाइडन ने अपने कैबिनेट में एंटोनी ब्लिंकेन को भी सेक्रेट्री ऑफ़ स्टेट यानी विदेश मंत्री की जिम्मेदारी देने का फैसला लिया है. इसके अलावा लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड यूनाइटेड नेशंस में अमेरिका की नई प्रतिनिधि होंगी.

    # जेक सलिवन व्हाइट हाउस में बाइडन के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर बनने जा रहे हैं. इसके अलावा पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी को पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर काम करने की अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. कैरी ने ही अन्य देशों के साथ मिलकर पेरिस पर्यावरण समझौते को अंजाम देने का महत्वपूर्ण काम किया था.



    बाइडन के मुताबिक उनकी नई टीम न सिर्फ देश की विविधता को प्रदर्शित करेगी बल्कि अमेरिकी डेमोक्रेसी को मजबूत करने का काम भी करेगी. ट्रंप ने बीते दिनों विदेश और देश के अन्दर भी जो मूर्खतापूर्ण कदम उठाए हैं उन पर काम करना बेहद ज़रूरी है. बाइडन ने कहा कि ये सभी पहले ही खुद को साबित कर चुके हैं और कोरोना महामारी जैसे इस मुश्किल समय में भी एक बार फिर से खुद को साबित करेंगे.


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.