Home /News /world /

joe biden signs usd 40b for ukraine assistance against russia

रूस के खिलाफ यूक्रेन को अमेरिका से मिलेगी 40 अरब डॉलर की मदद, जो बाइडेन ने लगाई मुहर

जो बाइडेन ने असामान्य परिस्थितियों में विधेयक पर हस्ताक्षर किए. (फाइल फोटो)

जो बाइडेन ने असामान्य परिस्थितियों में विधेयक पर हस्ताक्षर किए. (फाइल फोटो)

Russia Ukraine War: विधेयक रूस के साथ जारी युद्ध के चलते अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे यूक्रेन के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

सियोल. अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए शनिवार को 40 अरब डॉलर की नई सहायता से जुड़े विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए. यह विधेयक अमेरिकी कांग्रेस में दोनों दलों के समर्थन से पारित हुआ था. विधेयक रूस के साथ जारी युद्ध के चलते अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे यूक्रेन के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली इस सहायता में से 20 अरब डॉलर की सहायता यूक्रेन की सैन्य मदद के लिए है. बाइडेन ने असामान्य परिस्थितियों में विधेयक पर हस्ताक्षर किए. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति एशिया की यात्रा पर हैं और उन्हें वाणिज्यिक उड़ान में विधेयक की प्रति सौंपी गई ताकि वह इस पर हस्ताक्षर कर सकें.

एक दिन पहले ही जर्मनी के वित्त मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि विश्व की सात प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं और वैश्विक वित्तीय संस्थान यूक्रेन को 19.8 अरब डॉलर की सहायता मुहैया करा रहे हैं. क्रिश्चियन लिंडर ने जर्मनी के कोइनिग्सविंटर में संवाददातओं से कहा कि कुल धन का 9.5 अरब डॉलर इस हफ्ते जी-7 के वित्त मंत्रियों की बैठक में जुटाया गया. उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य है कि रूस के आक्रमण से खुद का बचाव करने में यूक्रेन की वित्तीय स्थिति, उसकी क्षमता को प्रभावित नहीं करे.

पूर्वी यूक्रेन में रूसी हमले को यूक्रेन ने किया नाकाम
यूक्रेन को अमेरिकी मदद की खबर ऐसे समय में आई है, जबकि यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके सैनिकों ने देश के पूर्वी हिस्से में रूसी हमले को नाकाम कर दिया है. रूस पूर्वी क्षेत्र में बढ़त हासिल करने के लिए संघर्ष का सामना कर रहा है. अब इस क्षेत्र में युद्ध केंद्रित हो गया है और रूस ने अपने अभियान को तेज किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाल के दिनों में 1,700 से अधिक यूक्रेनियाई सैनिकों के आत्मसमर्पण के बावजूद शुक्रवार को भी कई यूक्रेनियाई सैनिक अजोवस्ताल कारखाने में जमे हुए हैं. हालांकि, उनकी संख्या स्पष्ट नहीं है.

पुतिन की नजर अब यूक्रेन के डोनबास इलाके पर
उल्लेखनीय है कि युद्ध के शुरुआती दिनों में यूक्रेन की राजधानी पर कब्जा करने में असफल रहने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ध्यान अब डोनबास इलाके पर है. इस क्षेत्र में पिछले आठ साल से रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेनियाई सेना से लड़ रहे हैं. डोनबास के गवर्नर ने शुक्रवार ने बताया कि रूसी सैनिकों ने लिसिकांस्क और सेवरोदोनेत्स्क शहरों पर हमला किया जो डोनाबास के लुहांस्क क्षेत्र में है. सेरहिये हैदाई ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि पूरे क्षेत्र में 12 लोगों की मौत हुई है और 60 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने दावा किया,”लेकिन सेवरोदोनेत्स्क पर किया गया हमला असफल रहा.”

Tags: Russia, Ukraine, United States

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर