Capitol Building Violence में शामिल लोगों को बाइडन ने बताया घरेलू आतंकवादी, कहा-इनपर मुकदमा चलाया जाए

कैपिटल हिल पर ट्रंप समर्थकों ने उत्पात मचाया.

कैपिटल हिल पर ट्रंप समर्थकों ने उत्पात मचाया.

US Capitol Hill Violence: अमेरिका के वाशिंगटन कैपिटल बिल्डिंग (Capitol building) में बीते बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों ने जमकर हुड़दंग मचाया. इस दुघर्टना में शामिल हुड़दंगियों को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घरेलू आतंकवादी (Domestic Terrorists) बताया और कहा कि ये व्हाइट सुपरमेसिस्ट (वर्चस्ववादियों ) हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2021, 5:16 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के वाशिंगटन कैपिटल बिल्डिंग (Capitol building) में बीते बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों ने जमकर हुड़दंग मचाया. इस दुघर्टना में शामिल हुड़दंगियों को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घरेलू आतंकवादी (Domestic Terrorists) बताया और कहा कि ये व्हाइट सुपरमेसिस्ट (वर्चस्ववादियों ) हैं. बाइडन ने कहा कि इन लोगों के खिलाफ मुकदमा चलना चाहिए. जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के बतौर शपथ लेंगे.

ट्रंप इस पद पर रहने लायक नहींः बाइडन

बाइडन ने पत्रकारों से कहा कि एक वर्ष से भी ज्यादा वक्त से कहता आ रहा हूं कि वह (ट्रंप) इस पद पर रहने के काबिल नहीं हैं. वह अमेरिकी इतिहास के सबसे अयोग्य राष्ट्रपति हैं. उन्होंने कहा कि मैंने ट्रंप के बारे में जितना सोचा था, वह उससे भी कहीं आगे निकले. बाइडन ने कहा कि उनकी वजह से देश को और हमें पूरी दुनिया में शर्मिंदगी झेलनी पड़ी.



सदन में बाइडन के निर्वाचन पर हो रही थी चर्चा
कैपिटल बिल्डिंग में जो बाइडन के निर्वाचन पर मुहर लगाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में बहस हो रही थी, उस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक बिल्डिंग में घुस आए और जमकर तोड़फोड़ की. हिंसा के चलते सदन की कार्रवाई बीच में ही रोकनी पड़ी और कैपिटल बिल्डिंग को खाली कराना पड़ा. बाइडन ने कहा कि कैपिटल बिल्डिंग में हुड़दंग मचाने वाले मुट्ठी भर ठग, व्हाइड सुपरमेसिस्ट (White Supremacists) और घरेलू आतंकवादी हैं और इनपर मुकदमा चलाना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः अब उपराष्ट्रपति ने छोड़ा ट्रंप का साथ, बाइडन के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे माइक पेंस

ट्रंप अमेरिकी इतिहास के सबसे अयोग्य राष्ट्रपति, दुनिया में झेलनी पड़ी शर्मिंदगीः बाइडन

उन्होंने ट्रंप के हवाले से कहा कि हिंसा करने वाले ठगों , विद्रोहियों, व्हाइट सुपरमेसिस्ट और यहूदी विरोधी लोगों का समूह माना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इतना काफी नहीं है. ये ठग और उनके आतंकवादी और घरेलू आतंकवादी है. अब न्याय विभाग यह फैसला करना है कि इन आतंकवादियों का क्या करना है? बाइडेन ने प्रदर्शनकारियों के साथ सेल्फी लेते कैपिटल पुलिस कर्मियों की कथित तस्वीरों की जांच की मांग भी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज