अपना शहर चुनें

States

बाइडन के शपथ लेते ही H1-B वीजा में सुधार होगा, मुस्लिम देशों से यात्रा पर बैन हटेगा

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन. फोटो: AP
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन. फोटो: AP

Joe Biden Will Sign on Four Major issues Executive Orders: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अगले सप्ताह अपने शपथ ग्रहण समारोह (Inaugration Ceremony) में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic), खस्ताहाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था (Economy Slowdown) , जलवायु परिवर्तन और नस्लीय अन्याय जैसे मुद्दों से जुड़े कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 5:16 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अगले सप्ताह अपने शपथ ग्रहण समारोह (Inaugration Ceremony) में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic), खस्ताहाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था (Economy Slowdown) , जलवायु परिवर्तन और नस्लीय अन्याय जैसे मुद्दों से जुड़े कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. इसके साथ अमेरिका के लिए पेरिस जलवायु समझौते को फिर से जारी करने और ट्रम्प द्वारा मुस्लिम बहुसंख्यक देशों के लोगों के प्रवेश पर लगाए प्रतिबंध को हटाने या बदलने जैसे आदेशों पर हस्ताक्षर करने की योजना है. बाइडन कांग्रेस के साथ मिलकर वीजा प्रणाली, एच 1-बी वीजा में सुधार करेंगे जिससे भारतीयों को काफी फायदा हो सकता है.

जो बाइडन के वरिष्ठ सहयोगी और होने वाले चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लैन ने व्हाइट हाउस के वरिष्ठ कर्मचारियों को एक ज्ञापन में कहा कि संकट से जुड़े ये सभी विषय तत्काल कार्यवाही की मांग कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति के बुधवार को शपथ ग्रहण के बाद "मोटे तौर पर एक दर्जन" आदेशों पर हस्ताक्षर करने की भी बात कही. क्लैन ने कहा कि कार्यालय में अपने पहले दस दिनों में राष्ट्रपति इन चार संकटों को दूर करने, अन्य जरूरी और अपरिवर्तनीय नुकसानों को रोकने और विश्व में अमेरिका की स्थिति को दुबारा उसी मुकाम पर लाने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेंगे.

कोरोना महामारी और खस्ता हाल अर्थव्यवस्था



अमेरिका तेजी से कोविड-19 के कारण हुई मौतों की संख्या 4,00,000 के आंकड़े को पार करने जा रहा है और कोरोना के अनियंत्रित होने के कारण एक हफ्ते में 10 लाख नए मामले दर्ज कर नया इतिहास बना रहा है. उधर अर्थव्यवस्था की हालत भी खस्ता है. महामारी की शुरुआत की तुलना में आज अमेरिका में 1 करोड़ नौकरियां कम हो गई हैं और अमेरिकी उपभोक्ता और व्यवसाय अपना अस्तित्व बचाय रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.
बाइडन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर की योजना का किया खुलासा

इस सप्ताह जो बाइडन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर की योजना का खुलासा किया साथ ही अमेरिका में कोरोना वैक्सीन लगाने के लड़खड़ाते प्रयासों में तेजी लाने की योजना की भी बात की.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान को 'अपराधी' बताया

अफगानिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की दो महिला जजों की गोली मारकर हत्या, अन्य 3 महिलाएं हुईं जख्मीं

रॉन क्लैन ने कहा कि जो बाइडन न केवल ट्रम्प प्रशासन द्वारा किये गए बड़े-बड़े नुकसान को उलटने के लिए कार्रवाई करेंगे बल्कि अमेरिका को आगे बढ़ाने के लिए भी शुरुआत करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज