लाइव टीवी

जॉनसन एंड जॉनसन ने 33 हजार बेबी पाउडर वापस मंगाए, कैंसरकारक तत्व का पता चला

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 1:23 PM IST
जॉनसन एंड जॉनसन ने 33 हजार बेबी पाउडर वापस मंगाए, कैंसरकारक तत्व का पता चला
जॉनसन एंड जॉनसन ने 33 हजार बेबी पाउडर वापस मंगाए

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and johnson) कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी को जैसे ही इस बात की खबर लगी थी उसके बाद ही #22318RB लॉट को वापस मंगा लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and johnson) बेबी पाउडर (Baby Powder) में कैंसरकारक (Cancer) एस्बेस्टस (Asbestos) के सबूत मिलने के बाद कंपनी ने बाजार से 33 हजार बेबी पाउडर की खेप वापस मंगा ली है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की जांच में इसका खुलासा हुआ था. ये पहला मामला है जब कंपनी में अपने किसी प्रोडक्ट को वापस मंगाया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, महीनों तक बेबी पाउडर में कैंसरकारक तत्व की मौजूदगी नकारने के बाद कंपनी ने अब 33 हजार बेबी पाउडर बाजार से वापस मंगा लिए हैं. कंपनी ने कहा है कि रेग्युलेटर को ऑनलाइन रिटेलर से खरीदे गए बेबी पाउडर सैंपल में क्राइसोटाइल एस्बेस्टस का पता चला है. इस खबर के बाद कंपनी के शेयर शुक्रवार को 4.6 पर्सेंट गिर गए हैं.

Johnson and johnson, cancer, america, baby powder, asbestos
जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर में कैंसरकारक एस्बेस्टस के सबूत मिले हैं.


जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी को जैसे ही इस बात की खबर लगी, उसके  #22318RB लॉट को वापस मंगा लिया. इस लॉट में करीब 33 हजार बेबी पाउडर की बॉटल थीं. कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक उसने अमेरिका में इस लॉट को एहतियात के तौर पर मंगाया है. कंपनी ने कहा है कि पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट में कई इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है. कंपनी ने कहा कि हम अपने प्रोडक्ट की जांच कर रहे हैं. अभी इस जांच में 30 दिन का और समय चल सकता है.

इसे भी पढ़ें :- दवा के साइड इफेक्ट से ब्रेस्ट जैसी हो गई लड़के की छाती

Johnson and johnson, cancer, america, baby powder, asbestos
जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एहतियात के तौर पर बेबी पाउडर को मंगाया गया है.


गौरतलब हे कि कंपनी पर पहले भी यह आरोप लगते रहे हैं कि उसके बेबी पाउडर में कैंसरकारक तत्व मौजूद हैं. कंपनी के ऊपर 15 हजार से अधिक केस हैं, जिसमें कहा गया है बेबी पाउडर की वजह से मेसोथलिओमा हो गया जोकि एक आक्रामक कैंसर है. इसके लिए पाउडर में मिलाया गया एस्बेस्टस जिम्मेदार है.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...