लाइव टीवी

देखने में जितना खूबसुरत है ये नजारा, उतनी ही खतरनाक है इसकी सच्चाई, जस्टिन बीबर ने शेयर की फोटो

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:34 AM IST
देखने में जितना खूबसुरत है ये नजारा, उतनी ही खतरनाक है इसकी सच्चाई, जस्टिन बीबर ने शेयर की फोटो
व्हेल शार्क (Whale Shark) समुद्र की सबसे बड़ी मछली

जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ने जिस तस्वीर को पोस्ट किया है वो असली है. उन्होंने अपने पोस्ट पर लिखा है 'ये फोटो असली है! व्हेल शार्क (Whale Shark) समुद्र की सबसे बड़ी मछली होती है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:34 AM IST
  • Share this:
पॉपस्टार जस्टिन बीबर (Justin Bieber) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक बहुत ही खतरनाक और आकर्षक फोटो पोस्ट की है. इस तस्वीर में एक जहाज और उसके नीचे बहुत ही बड़ी व्हेल शार्क (Whale Shark) दिख रही है. व्हेल शार्क बोट के ठीक नीचे तैरती नजर आ रही है. ये मछली इतनी बड़ी है देखने में लगता है जैसे बोट उसके उपर रही हुई है. जस्टिन बीबर ने जिस तस्वीर को पोस्ट किया है वो असली है. उन्होंने अपने पोस्ट पर लिखा है 'ये फोटो असली है! व्हेल शार्क समुद्र की सबसे बड़ी मछली होती है.'

कब ली गई थी यह तस्वीर
इस तस्वीर को 2018 में टॉम कैनॉन (Tom Cannon) ने क्लिक किया था. ये फोटो ऑस्ट्रेलिया के निंगालो रीफ (Ningaloo Reef) की है. इन्साइडर रिपोर्ट्स का कहना है कि इस तस्वीर को ऑप्टिकल इल्यूज़न या फोर्स्ड परसेप्शन से बनाया गया है. कुछ ऐसा ही टॉम कैनॉन ने भी व्हेल शार्क की तस्वीर के साथ ऐसा ही किया, जिससे व्हेल शार्क करीब और बड़ी दिख रही है. टॉम ने इन्साइडर को बताया कि जब वो इस तस्वीर को क्लिक कर रहे थे, उस वक्त व्हेल शार्क कैमरे से सिर्फ कुछ ही सेंटीमीटर की दूरी पर थी. वहीं, बोट काफी दूर थी.




 

Loading...




View this post on Instagram




 

This photo is real! WHALE SHARK biggest fish in the ocean 📸 @tomcannonphotography (sorry I didn’t credit you right away I seen this photo on someone else’s page and didn’t know it was you TIL I seen someone post on the comments) and I didn’t block you not sure where that came from.. seen the screenshot on your page of my page which is impossible if the person has you blocked.


A post shared by Justin Bieber (@justinbieber) on






क्या होती है फोर्स्ड पर्सपेक्टिव फोटोग्राफी
फोर्स्ड पर्सपेक्टिव फोटोग्राफी एक ऐसी तकनीक है जिसमें तस्वीर में मौजूद किसी भी चीज़ का साइज़ बड़ा, छोटा, पास या दूर किया जा सकता है. इस तरह के कई तस्वीर लोग इंस्टाग्राम या फेसबुक पर पोस्ट करते हैं जैसे कुतुब मीनार के पास लोग खड़े होकर उसके गुम्मद को छूते दिखाई देते है. ताजमहल के पास खड़े होकर फोटो लेते है उसमें ताजमहल छोटा और शख्स बड़ा लगता है इन सभी तस्वीर में फोर्स्ड पर्सपेक्टिव तकनीक अपनाई जाती है. लोग अकसर इसी तकनीक का इस्‍तेमाल करते हुए फोटो खिंचवाते हैं.

जानें शार्क के बारे में
व्हेल शार्क समुद्र में रहती है यह समुद्र के अन्य प्राणियों में सबसे बेहतरीन शिकारी होती है. यह अपने खतरनाक दाँत और बड़े-बड़े जबड़ों की सहायता से शिकार करती है. व्हेल शार्क 60 फीट तक लंबी हो सकती है. मछली की सबसे विशाल प्रजाति में व्हेल शार्क को माना जाता है. व्हेल शार्क समुद्र की सबसे बड़ी मछली होती है. इसकी लंबाई 115 फुट और वजन 150 से 170 टन तक हो सकती है. दूसरे स्तनधारियों की whale fish भी हवा में साँस लेती है और इसका खून गरम होता है साथ ही यह एक समय में एक ही बच्चे को जन्म देती है.

ये भी पढ़ें : 8 साल की बच्ची को लिया था गोद, निकली 30 की! करने वाली थी मां-बाप का मर्डर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...