लाइव टीवी

दुनिया के सबसे छोटे शख्स रहे खगेंद्र थापा का निमोनिया से निधन

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 11:35 AM IST
दुनिया के सबसे छोटे शख्स रहे खगेंद्र थापा का निमोनिया से निधन
खगेंद्र थापा निमोनिया के शिकार थे.

नेपाल में दुनिया के सबसे नाटे शख्स खगेंद्र थापा मागर (Khagendra Thapa Magar) को 'लिटिल बुद्धा' कहा जाता था. थापा के पिता बताते हैं कि 'जब वह पैदा हुए थे तो वह हाथ की हथेली में भी समा नहीं पाते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 11:35 AM IST
  • Share this:
काठमांडू. दुनिया के सबसे छोटे शख्स का रिकॉर्ड बनाने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर (Khagendra Thapa Magar) का शुक्रवार को निधन हो गया. समाचार एजेंसी AFP के अनुसार खगेंद्र थापा मागर के भाई महेश थापा मागर ने जानकारी दी कि उन्हें निमोनिया हो गया था, जिसके चलते वह कुछ दिनों से अस्पताल में थे. उन्होंने बताया कि 'इस दौरान निमोनिया के चलते उनके दिल पर भी असर पड़ा.'

पोखरा के पास एक अस्पताल में भर्ती थापा अपने माता-पिता के साथ थे. महज 67.8 सेंटीमीटर लंबे खगेंद्र दुनिया में सबसे छोटे इंसान होने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड से सम्मानित थे.

पिता ने कहा था- पूरे देश का नाम रोशन किया
साल 2010 में थापा जब 18 साल के हुए तब उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड ने उन्हें सबसे छोटा आदमी घोषित किया था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड के अनुसार थापा के पिता बताते हैं कि 'जब वह पैदा हुए थे तो वह हाथ की हथेली में भी समा नहीं पाते थे, लेकिन फिर भी मुझे उसके पिता होने पर गर्व महसूस होता है. उन्होंने सिर्फ अपने लिए नाम ही नहीं कमाया है बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है.'

हालांकि साल 2012 में गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दुनिया के सबसे नाटे जीवित व्यक्ति का खिताब नेपाल के चांद्र बहादुर दांगी को दिया था. 72 वर्ष के दांगी की लम्बाई केवल 56.4 सेंटीमीटर और वजन 12 किलोग्राम थी लेकिन साल 2015 में दांगी के देहांत के बाद यह खिताब दोबारा थापा के पास आ गया था.

यह भी पढ़ें: नेपाल में बौने का स्वागत, लंबी लड़की का अपमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नेपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 10:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर