लाइव टीवी

ISIS के निशाने पर है भारत, खुरासान मॉड्यूल ने की थी आत्मघाती हमले की कोशिश- अमेरिकी अधिकारी

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 10:27 AM IST
ISIS के निशाने पर है भारत, खुरासान मॉड्यूल ने की थी आत्मघाती हमले की कोशिश- अमेरिकी अधिकारी
सांकेतिक तस्वीर

ISIS के खुरासान ग्रुप यानी ISIS-K ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की कोशिश की थी. दुनिया भर में इन दिनों आईएस की 20 शाखाएं काम कर रही है. इनमें से कई आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 10:27 AM IST
  • Share this:
अमेरिका ने भले ही इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के कुख्यात सरगना अबू बक्र अल बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) को मौत के घाट उतार दिया हो, लेकिन इस खतरनाक संगठन का खतरा अभी तक टला नहीं है. चिंता की बात यह है कि इस्लामिक स्टेट के निशाने पर भारत भी है. अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया है कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) के खुरासान ग्रुप ने पिछले साल भारत पर आत्मघाती हमले की कोशिश की थी.

भारत में हमले की कोशिश
अमेरिका भी खुरासान ग्रुप को लेकर बेहद परेशान है. अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकनिरोधक सेंटर (National Counterterrorism Center) के कार्यकारी निदेशक रशेल ट्रैवर्स के मुताबिक कि ISIS के खुरासान ग्रुप यानी ISIS-K ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की कोशिश की थी. उनका कहना है कि ये आतंकी गुट प्रॉपेगैंडा फैला रहा है और IS के नए सरगना से अपना कनेक्शन भी दुनिया बता चुका है.

बेहद खतरनाक है खुरासान ग्रुप 

पिछले हफ्ते ट्रैवर्स ने कहा कि दुनिया भर में इन दिनों आईएस की 20 शाखाएं काम कर रही है. इनमें से कई आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे कि ड्रोन. दो साल पहले इस ग्रुप ने न्यूयॉर्क पर भी हमले ही योजना बनाई थी लेकिन FBI ने इसे फेल कर दिया. इसके अलाव इस ग्रुप ने साल 2017 में स्वीडन के स्टॉकहोम में भी हमला किया था, जहां 5 लोगों की मौत हो गई थी.

अफगानिस्तान के बाहर हमले करने के लिए उकसाता है
आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की आईएसआईएस-के की क्षमता के बारे में पूछे जाने पर ट्रैवर्स ने कहा, “संगठन अफगानिस्तान के बाहर हमले करने के लिए उकसाता है. उसने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमला करने की साजिश रची थी, जो नाकाम हो गई.” हसन ने पिछले महीने अफगानिस्तान और पाकिस्तान का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान में आईएसआईएस से संबद्ध संगठन आईएसआईएस-के के तेजी से बढ़ रहे खतरों को लेकर अमेरिकी सेना की चिंताओं को सुना.
Loading...

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार के फैसले से हिट हुआ ये बिजनेस! आपके पास ₹50,000/महीने कमाने का मौका

पुलिस-वकीलों के झगड़े पर शशि थरूर ने हिन्दी में लिखी कविता, कहा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 10:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...