मेक्सिको में एक और जर्नलिस्ट की हत्या, रिपोर्टरों के लिए खतरनाक है माहौल

मेक्सिको में एक और जर्नलिस्ट की हत्या, रिपोर्टरों के लिए खतरनाक है माहौल
मेक्सिको में पत्रकार की हत्या (प्र​तीकात्मक तस्वीर)

मेक्सिको में एक जर्नलिस्ट का शव पाया (Journalist Deadbody Found) गया है. इस साल पांच पत्रकारों की हत्या (Five Journalist Murdered) हो चुकी है. मेक्सिको का पत्रकारों पर हमलों के मामले में रिकॉर्ड बुरा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 3:45 PM IST
  • Share this:
मेक्सिको. संयुक्त राज्य अमेरिका के मेक्सिको में एक जर्नलिस्ट का शव पाया (Journalist Deadbody Found) गया है. इस साल पांच पत्रकारों की हत्या (Five Journalist Murdered) हो चुकी है. मेक्सिको का पत्रकारों पर हमलों के मामले में रिकॉर्ड बुरा रहा है. बीते बुधवार को जूलियो वाल्दिविया (Julio Valdivia) को मैक्सिको के वेराक्रूज प्रांत के तटीय इलाके में मरा हुआ पाया गया. उनकी लाश तेजोनापा नगरपालिका के रेलवे ट्रैक के पास पाई गई. उनकी नीले रंग की नई मोटरसाइकिल उसकी लाश से कुछ गल दूर पड़ी हुई मिली. जूलियो एक अखबार डायरियो एल मुंडो में काम करता था.

वेराक्रूज सरकार ने जूलियो की मौत पर गहरा दुख जताया

वेराक्रूज सरकार ने जूलियो की मौत पर गहरा दुख जताया है. सरकार का कहना है कि हमने पहले ही यह साफ कर दिया है कि हम निष्पक्षता से दोषियों का पता लगाएंगे और उन्हें सजा दिलवाएंगे. हालांकि, सरकार के इस ट्वीट में जूलियो की मौत का कोई जिक्र नहीं किया गया है.



पत्रकारी सरकारों के चलते हुए जूलियो की हत्या
वेराक्रूज के अटॉर्नी जनरल कार्यालय से बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी की गई और कहा कि अगर जूलिया की हत्या उसकी रिपोर्टिंग के चलते हुई है तो यह मेक्सिको प्राधिकरण पर सवाल उठता है कि प्रेस की आजादी कहां है. दूसरी बात यह है कि अगर उसकी पत्रकारीय सरोकारों के चलते हुई है तो यह अपराधियों तक पहुंचने के लिए डील साबित होगी.

ये भी पढ़ें: US: महिला ने उस पुलिस वाले को दान में दी किडनी, जिसने उसे किया था कई बार गिरफ्तार 

कोरोनावायरस बैन के चलते ट्रंप सरकार ने 9,000 प्रवासी बच्चों को देश से बाहर निकाला 

World War II में अमेरिकी सेना के हीरो रहे लॉरेंस ब्रुक्स ने मनाया 111वां जन्मदिन

विदेशी महिला ने किसी को 'Horrible Indian' बोला, मैक्सिको में उसकी एंट्री पर लगा बैन  

जर्नलिस्ट सुरक्षा समिति के अनुसार जुलियो अपराध और सुरक्षा जैसे मसलों पर रिपोर्टिंग करता था और वह पिछले दो दशक से इस पेशे में था. जूलियो की श्रद्धांजलि सभा में उसके साथियों ने कहा कि जूलियो को सभी जानते थे. वह हमेशा मुस्कराता हुआ सभी से मिलता और वह हमेशा कहता— आओ चलते हैं, यह काम बहुत जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज