हाइड्रोन बम समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके हैं किम जोंग, अब लॉन्च की ये मिसाइल प्रोगाम

किम जोंग उन की डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई दो दौर की वार्ता का परिमाण क्या निकला?

News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 5:41 PM IST
हाइड्रोन बम समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके हैं किम जोंग, अब लॉन्च की ये मिसाइल प्रोगाम
किम जोंग उन की डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई दो दौर की वार्ता का परिमाण क्या निकला?
News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 5:41 PM IST
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने एक बार फिर एक खतरानाक हथ‌ियार का परीक्षण किया है. इससे भी ज्यादा खतरनाक बात ये है कि उत्तर कोरिया का तानाशाह इस परीक्षण के दौरान खुद मौके पर मौजूद रहा. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दो दौर की शिखर वार्ता की थी. दुनिया भर में इस शिखर वार्ता की चर्चा हुई. ऐसा माना जा रहा था कि अब उत्तर कोरियाई शासक हथ‌ियारों को लेकर उदासीनता बरतेंगे. लेकिन उन्होंने दोनों मुलाकातों को धता बताते हुए नये सिरे से हथ‌ियारों के निर्माण की जुगत शुरू कर दी है.

नंवबर 2018 में आखिरी बार किया था हथ‌ियारों का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने हालिया मामले से पहले नवंबर 2018 में आखिरी बार परमाणु हथ‌ियारों का परीक्षण किया था. इसके बाद से करीब छह महीने तक ये देश शांत रहा. हाल‌िया जानकारी के अनुसार किम अब इस बात अमादा हैं कि वे नॉर्थ कोरिया को पूरी तरह से हथियारों के मामले में खुद पर निर्भर बना देंगे.

गाइडेड वीपन का किया गया है परीक्षण

उत्तर कोरिया की विशेष तौर पर खबर रखने वाले सुत्रों के अनुसार इस बार हुआ परीक्षण एक बेहद खतरनाक गाइडेड वीपन का हुआ है. हालांकि इस हथ‌ियार की ताकत को लेकर अभी खुलकर बात करने से हर कोई कतरा रहा है. क्योंकि अमेरिका मानने को तैयार नहीं है कि किम ने कोई ऐसा कदम उठाया है.

डोनाल्ड ट्रंप संग हुई मुलाकातों से क्या हुआ
डोनाल्ड ट्रंप के साथ परमाणु हथ‌ियारों को लेकर ट्विटर पर ‌दिए गए बयान में तनातनी होने के बाद 12 जून 2018 को सिंगापुर में हुई. दोनों की ओर से मीडिया में जारी किए गए बयान अनुसार दोनों ने शांति के दिशा में कई अहम कदम उठाए. इसके बाद जब दोनों की फरवरी 2019 में वियतनाम में मुलाकात हुई तो ऐसा माना जाने लगा कि अब चीजें बदल गई हैं. लेकिन हाल में किग जोंग के भाषण से दोबारा धमकी की बू आई थी.
Loading...

हाइड्रोन बम का परीक्षण कर चुके हैं किम जोंग उन
किम जोंग उन पहले हाइड्रोन बम समेत छह परमाणु परीक्षण कर चुके हैं. उनके इन्हीं एटम बम कार्यक्रमों से पूरी दुनिया हिल गई थी और पूरे विश्व में उन्हें रोकने की कोशिशें शुरू हो गई थीं. लेकिन उनके हालिया कदम ने विश्व को एक बार नये सिरे से सोचने को मजबूर कर दिया है. अब ट्रंप उनके साथ तीसरी मुलाकात की इच्छा जता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 
First published: April 18, 2019, 5:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...