डोनाल्‍ड ट्रंप के सहयोगी बोले- किम जोंग की या तो मौत हो चुकी है, या वो लाचार हैं

डोनाल्‍ड ट्रंप के सहयोगी बोले- किम जोंग की या तो मौत हो चुकी है, या वो लाचार हैं
किम जोंग की बहन ने दक्षिण कोरिया को सैन्य कार्रवाई की धमकी दी

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एक सहयोगी ने कहा है कि या तो किम जोंग उन (Kim Jong Un) की मौत हो चुकी है या वो लाचार हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 12:29 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन: नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को लेकर सस्पेंस अभी बना हुआ है. अब अमेरिका (America) के सीनेटर ने कहा है कि या तो किम जोंग उन की मौत हो चुकी है या वो लाचार हैं. यूएस सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा है कि उन्हें हैरानी नहीं होगी, अगर उन्हें पता चले कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है या वो लाचार हैं.

किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की चर्चाएं सरगर्म हैं. इस तरह की रिपोर्ट भी सामने आई है कि उनकी मौत हो चुकी है. ग्राहम ने कहा है कि उन्हें किम की हालत को लेकर कोई सीधी जानकारी हासिल नहीं है. लेकिन उनका कहना है कि प्योंगयोंग जिस तरह से किम को लेकर सामने आ रही जानकारी पर चुप्पी साधे है, उससे कुछ भी कहना मुश्किल है.

नॉर्थ कोरिया ने क्यों साध रखी है चुप्पी?
साउथ कैरोलिना से रिपब्लिकन सीनेट ने फॉक्स न्यूज से कहा है कि वहां का समाज बंधा है. मैंने कुछ भी सीधे तौर पर नहीं सुना है. लेकिन मुझे हैरानी होगी, अगर किम की मौत नहीं हो गई हो या फिर वो लाचार नहीं हुए हों. उन्होंने कहा है कि नॉर्थ कोरिया जैसी सोसायटी में इस तरह की खबरों पर चुप्पी साधे रखना, अपने आप में बहुत कुछ कहता है. सबसे बड़ा सवाल है कि नॉर्थ कोरिया अफवाहों पर खामोश क्यों है?
लिंडसे ग्राहम ने कहा है कि इसलिए मैं भरोसा करता हूं कि या तो वो मर चुके हैं या लाचार हो चुके हैं. ये लंबे वक्त से झेल रहे नॉर्थ कोरिया के लोगों के लिए भी अच्छा है. अगर वो मर गए हैं तो लोग राहत की सांस लेंगे.



उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इस हालात में नॉर्थ कोरिया से बिजनेस करना चाहेंगे. ग्राहम ने कहा है कि अगर वो इंसान मर चुका है तो मैं उम्मीद करता हूं कि जो भी शख्स वहां की सत्ता संभालेगा, वो राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मिलकर काम करना चाहेगा. ये सभी लोगों के लिए नॉर्थ कोरिया को अच्छी जगह बनाने में मदद करेगा.

ब्रिटेन और अमेरिका रखे हुए है हालात पर नजर
इस बीच यूके के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा है कि वो हालात को करीब से देख रहे हैं. स्काई न्यूज से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि मैंने इंटरनेशनल रिपोर्ट्स देखी हैं. हालांकि अभी हमारे पास कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. लेकिन हम उन रिपोर्ट्स का गहराई से पड़ताल कर रहे हैं.

अमेरिका भी लगातार नॉर्थ कोरिया के हालात पर नजर बनाए हुए है. इस बीच कहा जा रहा है चीन से एक डॉक्टरों की टीम नॉर्थ कोरिया गई है.

36 साल के किम जोंग उन पिछले 2 हफ्तों से दिखाई नहीं दिए हैं. चीन के एक पत्रकार शिजियान जिंगझोऊ ने कहा है कि उनके एक भरोसेमंद स्रोत ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया के नेता की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:

स्पेन से आई राहत वाली खबर, रोज होने वाली मौतों में आई कमी
कोरोना: अमेरिका में 54 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख के करीब संक्रमित
कोरोना के संक्रमण का पता चलते ही चोरी-छिपे दवा का पेटेंट हासिल करने में लगा था चीन
दुनिया में कोरोना Live: अब तक 29 लाख, 20 हजार 738 मामले, 2 लाख 3 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत
ISIS के लिए यजीदी लड़कियों को बनाता था 'सेक्स स्लेव', बीवी भी करती थी मदद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज