'अगर चैन से सोना चाहते हैं तो....' जो बाइडन को किम जोंग की बहन ने दी चेतावनी

किम यो जोंग ने अमेरिकी प्रशासन को चेताया. (फोटो: AP)

किम यो जोंग ने अमेरिकी प्रशासन को चेताया. (फोटो: AP)

North Korea Warns America: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान और दक्षिण कोरिया से बात करने के लिए एशिया गए हैं, जिसके बाद किम यो जोंग ने मंगलवार को यह बयान जारी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2021, 11:51 AM IST
  • Share this:
सियोल. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को उत्तर कोरिया की तरफ से चेतावनी मिली है. नॉर्थ कोरिया (North Korea) के प्रमुख किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने चेताया है कि अमेरिका ऐसा कोई भी काम न करे, जिससे उसकी नींद गायब हो जाए. खास बात है कि बाइडन प्रशासन के अधिकारी टोक्यो और सियोल पहुंचे हैं. किम यो अपने भाई की प्रमुख सलाहकार भी हैं.

उत्तर कोरिया ने बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा की है. किम यो ने अमेरिका को आगाह किया कि अगर ‘उसे अगले चार साल तक रात में आराम से सोना है’ तो वह उकसावे की कोई कार्रवाई न करें. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान और दक्षिण कोरिया से बात करने के लिए एशिया गए हैं, जिसके बाद किम यो जोंग ने मंगलवार को यह बयान जारी किया.

दोनों मंत्री टोक्यो में मंगलवार को वार्ता करेंगे और अगले दिन सियोल में अधिकारियों से मिलेंगे. उत्तर कोरिया के अंतर-कोरियाई मामले संभालने वाली किम यो जोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया को अगर दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग नहीं करना हुआ, तो वह सैन्य तनाव को कम करने के लिए हुए 2018 के द्विपक्षीय समझौते से बाहर आने पर विचार करेगा और अंतर-कोरियाई संबंधों को संभालने के लिए गठित एक दशक पुरानी सत्तारूढ़ पार्टी इकाई को भी भंग कर देगा.



यह भी पढ़ें: किम जोंग उन की पत्नी एक साल बाद पहली बार दिखीं, बीमारी की खबरों के बाद से थीं लापता
प्योंगयांग के आधिकारिक समाचार पत्र ‘रोदोंग सिनमन’ में प्रकाशित बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘हम दक्षिण कोरिया के व्यवहार और उसके रुख पर नजर रखेंगे. अगर उसका व्यवहार और उकसाने वाला हुआ, तो हम असाधारण कदम उठाएंगे.’ उन्होंने कहा कि वह इस मौके का इस्तेमाल अमेरिका के नए प्रशासन को सलाह देना के लिए भी करना चाहेंगी, जो उन्हें उकसाने के लिए काफी उतारू है.



किम यो जोंग ने कहा, ‘अगर वे अगले चार साल तक आराम से सोना चाहते हैं, तो उनके लिए अच्छा होगा कि वे ऐसी चीजें ना करें, जिनसे शुरुआत से ही उनकी नींद खराब हो जाए.’ दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक सैन्य अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था, जो गुरुवार तक चलेगा. इससे पहले भी कई बार, उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण की तैयारी बता चुका है और इसका जवाब मिसाइल परीक्षण करके दे चुका है. (एजेंसी इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज