अपना शहर चुनें

States

किम जोंग उन की पत्नी एक साल बाद पहली बार दिखीं, बीमारी की खबरों के बाद से थीं लापता

किम जोंग उन के सत्ता संभालने के करीब 6 महीनों बाद KCNA में री का पहली बार जिक्र साल 2012 में आया था. (फाइल फोटो)
किम जोंग उन के सत्ता संभालने के करीब 6 महीनों बाद KCNA में री का पहली बार जिक्र साल 2012 में आया था. (फाइल फोटो)

Ri Sol Ju Appears Again: किम जोंग उन (Kim Jong Un) की पत्नी करीब एक साल से ज्यादा वक्त से सार्वजनिक जीवन से गायब थीं. वो अपने पति के साथ एक कार्यक्रम के दौरान नजर आईं. इस दौरान उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 12:15 PM IST
  • Share this:
प्योंग्यांग. नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी री सोई जू लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर सार्वजनिक रूप से नजर आईं. करीब 1 साल से गायब होने के चलते देश में कई तरह के कयास लगाए जाने लगे थे. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (Korean Central New Agency) के अनुसार, री अपने पति के साथ पूर्व लीडर किम जोंग ई (Kim Jong Il) की जयंती पर एक संगीत कार्यक्रम में पहुंचीं थीं.

न्यूज एजेंसी ने कहा, 'जैसे ही महासचिव अपनी पत्नी री सोई जू के साथ ऑडिटोरियम में पहुंचे, तो मौजूद सभी लोग जश्न मनाने लगे.' इस एंट्रेस के बाद ही कपल के फोटो देश के सबसे बड़े अखबार रोडोंग सिनमन की सुर्खियां बन गए थे. री सार्वजनिक जीवन से लंबे समय से गायब थीं. कहा जा रहा था कि री को कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते अलग-थलग कर दिया गया था.

किम जोंग उन के सत्ता संभालने के करीब 6 महीनों बाद KCNA में री का पहली बार जिक्र साल 2012 में आया था. एनके न्यूज डेटाबेस के आंकड़े बताते हैं कि आधिकारिक न्यूज एजेंसी में उनका नाम करीब 200 बार सामने आ चुका है. कहा जा रहा है कि यह पहली बार है, जब लीडर की पत्नी के नाम का जिक्र इतने लंबे समय तक नहीं किया गया. हालांकि, री की गैरमौजूदगी को लेकर नॉर्थ कोरिया ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है.



यह भी पढ़ें: किम जोंग उन और पुतिन की जीवनी है पर जिनपिंग की नहीं, क्यों?
ये दावे किए जा रहे हैं
स्वतंत्र राजनीतिक विश्लेषक रेचल मिनयंग ली ने कहा, 'अगर उनकी गैर-मौजूदगी का कारण कोरोना वायरस को लेकर चिंताएं हैं, तो उनकी वापसी यह बता सकती है कि देश में क्वारंटीन हालात में सुधार हुआ है.' दक्षिण कोरिया की स्पाई एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि हो सकता है कि री बच्चों की देखभाल कर रही हों और कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों के संपर्क में आने से बच रही हों. यह जानकारी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद किम ब्युंग की ने दी है.

दुनिया से अलग-थलग रहने वाले इस राष्ट्र के बारे में जानकारी जुटाने वाली डेली एनके वेबसाइट के अनुसार, नॉर्थ कोरिया में यह कयास लगाए जाने लगे थे कि वो शायद बीमार हैं. इसके अलावा वो किम परिवार के किसी बीमार सदस्य की देखभाल कर रही हैं या अपनी सबसे छोटी बेटी को स्कूल भेजने की तैयारी कर रही हैं. खास बात है कि किम या उनके परिवार के सदस्य के स्वास्थ्य की जानकारी बेहद खुफिया होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज