अपना शहर चुनें

States

साउथ कोरिया ने कोरोना को लेकर उठाए सवाल तो किम जोंग की बहन ने कहा- हद में रहो

किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को धमकाया (फोटो- AP)
किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को धमकाया (फोटो- AP)

Kim Yo Jong threatens South Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim jong un) की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को हद में रहने की चेतावनी दी है. दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने बीते दिनों उत्तर कोरिया में एक भी कोरोना का मामला न होने पर सवाल खड़े किये थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 2:19 PM IST
  • Share this:
सियोल. उत्तर कोरियाई (North Korea) नेता किम जोंग-उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग (KIm yo jong) ने उनके देश के कोरोना वायरस मुक्त होने के दावे पर सवाल उठाने को लेकर दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री पर बुधवार को निशाना साधा और साथ ही ऐसी टिप्पणियों के परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी. दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री कांग क्यूंग-वहा ने सप्ताहांत में कहा था कि यह मानना मुश्किल है कि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं है. उन्होंने यह भी कहा था कि वैश्विक महामारी से निपटने के साझा प्रयास के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव के प्रति भी उत्तर कोरिया उदासीन रहा है.

सरकार मीडिया के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम यो जोंग ने इसके जवाब में कहा, 'परिणामों की चिंता किए बिना उनके द्वारा की गई लापरवाही भरी टिप्पणियों से देखा जा सकता है कि वह उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच पहले से खराब संबंधों को और बदतर करना चाहती हैं. किम ने कहा, 'उनके असल इरादे स्पष्ट हैं. हम उनके शब्द कभी नहीं भूलेंगे और उन्हें भी इसके परिणाम भुगतने होंगे.' उत्तर कोरिया में कोविड-19 का एक भी मामला ना होने के दावे के बीच, सरकारी मीडिया ने बार-बार यह कहा है कि एक 'अधिकतम आपातकालीन' महामारी रोधी अभियान जारी है, जिसके तहत उसने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को बंद कर दिया है, राजनयिकों को बाहर निकाल दिया है और संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों को अलग-थलग कर दिया गया है.

किम जोंग ने सबको मरवाया!
बता दें कि किम जोंग उन की सनक लगातार बढ़ती जा रही है. उन्होंने देश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हुए हैं. हाल में ही इन प्रतिबंधों को तोड़ने के आरोप में उन्होंने एक व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से फायरिंग स्कॉड के जरिए गोली मरवा दिया. इतना ही नहीं, उन्होंने अपने नागरिकों को डराने के लिए चीन बॉर्डर पर एंटी एयरक्राफ्ट गनों को भी तैनात कर रखा है. जिन्हें सीमा से 0.6 मील के भीतर मिलने वाले किसी भी व्यक्ति को तत्काल गोली मारने के आदेश भी मिला हुआ है.



रेडियो फ्री एशिया के हवाले से डेली मेल ने लिखा है कि कोरोना नियमों को लेकर लोगों को डराने के लिए 28 नवंबर को उनके आदेश पर उत्तर कोरिया की सेना ने एक व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से गोली मार दी. आरोपी मृतक कोरोना प्रतिबंधों को तोड़ते हुए चीन से सामान की तस्करी करते हुए पकड़ा गया था. बता दें कि उत्तर कोरिया ने अपनी सीमा को मार्च महीने से ही आधिकारिक रूप से बंद करके रखा हुआ है. किम जोंग उन को शक है कि चीन की सीमा पर बसे लोग सीमा पार के लोगों के ज्यादा संपर्क में हैं. सीमा पर कई लोग ऐसे भी हैं जो चीन से तस्करी के काम में लिप्त हैं. ऐसे में उत्तर कोरिया को डर है कि इन लोगों के जरिए देश में कोरोना वायरस का प्रसार हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज