आखिर क्यों है अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर इतना क्रेज, मिलती हैं इतनी सुविधाएं कि सुनकर उड़ जाएंगे होश

जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप (डिजाइन फोटो)
जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप (डिजाइन फोटो)

अमेरिका का राष्ट्रपति (President) होना न केवल प्रतिष्ठा की बात है, लेकिन इसके साथ कई लाभ और भत्ते भी मिलते हैं. राष्ट्रपति को हर साल न केवल 4,00,000 डॉलर (2,94,19,440 रुपये) बतौर वेतन (Salary) मिलता है, बल्कि उसके साथ एक घर, व्यक्तिगत विमान और हेलिकॉप्टर की भी सुविधा मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 8:35 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) जीत के बेहद करीब पहुंच चुके हैं. बाइडन जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से काफी आगे निकल गए हैं. 1992 के बाद से यह पहली बार है जब रिपब्लिकन पार्टी के गढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को इस तरह का समर्थन मिला है. बाइडॉन को अब जॉर्जिया, पेन्सिलवेनिया, नेवादा या नॉर्थ केरोलिना में से अब ही एक ही राज्य जीतने की आवश्यकता है और वह दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी बहुमत हासिल हो जाएगा. बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति एक ऐसा पद होता है जो दुनिया के किसी भी देश के राष्ट्रपति से ज्यादा ताकतवर होता है. अमेरिकी राष्ट्रपति के पास असीमित पॉवर्स होती हैं. यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति को बहुत ही मोटा वेतन मिलता है. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति कई तरह के भत्ते भी पाता है. उसे जैसी सुविधाएं मिलती हैं, वैसी दुनिया के शायद ही किसी राष्ट्रध्यक्ष को मिलती हों.

अमेरिका के राष्ट्रपति को सालाना 400,000 डॉलर वेतन मिलता है. इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय मुद्रा के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति को 2.9 करोड़ रुपये वेतन के रूप में मिलते हैं. ये तो सिर्फ वेतन है. अमेरिकी राष्ट्रपति को इसके अलावा बहुत तरह के लक्जरी भत्ते तथा सुविधाएं मिलती हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति रिटायरमेंट के बाद पेंशन का हकदार होता है. अमेरिकी राष्ट्रपति को जो सबसे भौकाली चीज उसके कार्यकाल के दौरान मिलती है, वह है व्हाइट हाउस. अमेरिकी राष्ट्रपति को लंबा चौड़ा व्हाइट हाउस परिसर मिलता है. यह बहुत ही ज्यादा सुरक्षित है. पहली बार साल 1792 को अमेरिकी राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस दिया गया था. व्हाइट हाउस में छह मंजिलें तथा 132 कमरे हैं. व्हाइट हाउस में टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल हैं. 51 सीटों का थिएटर भी यहां है. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति को पर्सनल प्लेन, हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाती है. अमेरिकी प्रेसीडेंट को 50,000 डॉलर यानि 40 लाख रुपये का सालाना खर्च भत्ता अलग से मिलता है. वह एक लाख डॉलर यानि 80 लाख रुपये की यात्राएं फ्री में कर सकता है. 19000 डॉलर यानि लगभग 14 लाख रुपये अमेरिका के राष्ट्रपति को एंटरटेनमेंट भत्ता मिलता है.

ये भी पढ़ें: US Election Result: बाइडन के लिए लकी साबित हो सकता है जॉर्जिया, वोटों की गिनती में ट्रंप से आगे



अमेरिकी प्रेसीडेंट के परिवार को 100,000 डॉलर का अलाउंस व्हाइट हाउस को डेकोरेट करने के लिए मिलता है. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति तथा उनके परिवार के साथ 100 अन्य लोग स्थायी तौर पर रहते हैं. ये सारे राष्ट्रपति तथा उनके परिवार के नौकर, रसोइया, माली तथा मुख्य हाउसकीपर के रूप में काम करते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति को बोइंग 747 विमान मिलता है, उसका भौकाल बहुत ही अलग है. इस विमान में 4000 स्क्वेयर फीट की जगह होती है. विमान में मेडिकल आपरेटिंग रूम, प्राइवेट कमरा होता है. इस विमान में एक समय में 100 लोगों के बैठने की जगह होती है. इसके एक घंटे के उड़ान में 200,000 डॉलर का खर्च आता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज