लाइव टीवी

भारतीय सीमा से सटा पाकिस्तानी एयर स्पेस 14 जून तक रहेगा बंद

News18Hindi
Updated: May 29, 2019, 8:33 PM IST
भारतीय सीमा से सटा पाकिस्तानी एयर स्पेस 14 जून तक रहेगा बंद
पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस पर पाबंदी को कुछ दिन के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है.

भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करने वाली विदेशी एयरलाइंस प्रतिबंध की वजह से लंबा हवाई रास्ता अपनाने के लिए मजबूर. यूरोप से दक्षिण-पूर्वी एशिया की उड़ानों पर सबसे ज्यादा असर.

  • Share this:
पाकिस्तान ने भारत से सटे अपने पूर्वी एयरस्पेस पर लागू पाबंदी 14 जून तक बढ़ा दी है. पाकिस्तान के नागरिक विमानन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद भारत और पाक के बीच बढ़े तनाव के कारण फरवरी 2019 में ही एयरस्पेस बंद कर दिया गया था. अब इसकी मियाद कुछ दिन के लिए बढ़ा दी गई है.

बता दें कि पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था. 14 फरवरी को हुए इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके ठीक 13वें दिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकाने पर हमला किया था. इसमें सैकड़ों आतंकी मारे गए थे. इसके अगले ही दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने दक्षिण कश्मीर में घुसपैठ कर भारतीय सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को न सिर्फ खदेड़ा, बल्कि एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

इसके बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस में पाबंदियां लागू कर दी थीं. इससे भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करने वाली विदेशी एयरलाइंस को लंबा हवाई मार्ग अपनाने को मजबूर होना पड़ रहा है. इनमें यूरोप से दक्षिण-पूर्वी एशिया की उड़ानों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है. पाकिस्तान के नागरिक विमानन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान का एयरस्पेस 14 जून तक बंद ही रहेगा.

पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है. इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा है. इससे एयरलाइंस को ईंधन पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा है. वहीं, यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में पहले से ज्यादा समय लग रहा है.

ये भी पढ़ें:

Times छूटा पीछे, चुनावी नतीजों के दिन जनता ने Network18 को बनाया नंबर 1

प्रचंड जीत के बाद TIME भी हुई मोदी की फैन, लिखा- आपने जो किया, वो दशकों में नहीं हुआएक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 8:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर