एससीओ शिखर सम्मेलन में होगी मोदी-जिनपिंग की मुलाकात

चीन में भारत के राजदूत ने बताया, बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर दोनों शीर्ष नेताओं की मुलाकात होगी. भारत में नई सरकार के गठन के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी.

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 8:54 AM IST
एससीओ शिखर सम्मेलन में होगी मोदी-जिनपिंग की मुलाकात
पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एससीओ के इतर द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 8:54 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई सरकार के गठन के बाद मालदीव और श्रीलंका दौरों के बाद शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में शमिल होने के लिए अगले सप्ताह बिश्केक जाएंगे. पीएम मोदी सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी करेंगे. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी ने बताया कि भारत में नई सरकार के गठन के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी.

मिसरी ने कहा कि पिछले कुछ साल में भारत-चीन संबंध मजबूत हुए हैं. पिछले साल वुहान में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच हुआ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन मील का पत्थर था. अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में बड़ी मदद मिली थी. उन्होंने कहा कि पिछले साल दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय बैठकों के इतर चार बार मुलाकात की. अगले सप्ताह बिश्केक में दोनों एक बार फिर मिल रहे हैं.

दोबारा पीएम बनने के बाद पहली बार जिनपिंग से मिलेंगे मोदी 

एससीओ शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी में 13-14 जून को होना है. एससीओ चीन की अगुवाई वाला आठ सदस्यीय सुरक्षा समूह है, जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया. लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा की प्रचंड जीत से मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद शी के साथ यह उनकी पहली मुलाकात होगी. शी ने आम चुनावों में जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी थी.

रूस के राष्ट्रपति से भी शिखर सम्मेलन के इतर होगी मुलाकात 

मिसरी ने कहा कि भारत और चीन के बीच आर्थिक व वाणिज्यिक संबंध द्विपक्षीय संबंधों का प्रमुख पहलू हैं. पिछले साल दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 95 अरब डॉलर को पार कर गया था. इस साल इसके 100 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है. शी के अलावा मोदी SCO शिखर सम्मेलन के इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मिलेंगे. मोदी इस कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से नहीं मिलेंगे.

ये भी पढ़ें:
पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका! सेना ने मजबूर होकर लिया ये बड़ा फैसला

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...