• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ICJ के फैसले के सामने झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस

ICJ के फैसले के सामने झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस

कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव

पाकिस्तान की ओर से कॉन्सुलर एक्सेस (राजनयिक मदद) मुहैया कराने के बाद अब भारतीय अधिकारी कुलभूषण जाधव से मुलाकात कर सकेंगे.

  • Share this:
    कुलभूषण जाधव के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले पर पाकिस्तान झुक गया. उसने गुरुवार देर रात जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस दी. इस आशय की पुष्टि पाकिस्तान के विदेश  मंत्रालय ने की. पाकिस्तान की ओर से कॉन्सुलर एक्सेस मुहैया कराने के बाद अब भारतीय अधिकारी, जाधव से मुलाकात कर सकेंगे.

    पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि 'आईसीजे के निर्णय के अनुसार,  कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36, अनुच्छेद 1 (बी) के तहत उनके अधिकारों की जानकारी दी गई है. एक जिम्मेदार राज्य के रूप में, पाकिस्तान, पाकिस्तानी कानूनों के अनुसार  कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस प्रदान करेगा, जिसके लिए तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.'

    यह भी पढ़ें:  राज्यसभा में बोले एस जयशंकर- कुलभूषण जाधव को रिहा करे पाक

    फांसी की सजा पर रोक

    कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई फांसी की सजा पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने बुधवार को रोक लगा दी. आईसीजे ने पाकिस्तान को एक बार फिर फैसले की समीक्षा और उस पर पुनर्विचार करने के आदेश दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के इस फैसले को दुनियाभर में भारत की जीत की तौर पर देखा जा रहा है.

    इंटरनेशनल कोर्ट ने 15-1 के बहुमत से कहा कि कुलभषण जाधव की मौत की सजा पर रोक बरकरार रहेगी. पाकिस्तान की सैन्य अदालत में उन्हें दोषी ठहराने और उन्हें दी गई सजा पर पुनर्विचार करने की जरूरत है. ICJ ने मामले में पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया. साथ ही पाकिस्तान के इस तर्क को भी खारिज कर दिया कि भारत ने जाधव की वास्तविक नागरिकता की जानकारी नहीं दी है.

    PAK को लगाई फटकार

    ICJ ने कहा, यह साफ है कि जाधव भारतीय नागरिक हैं. पाक ने भी माना है कि जाधव भारतीय नागरिक हैं. आईसीजे ने फटकार लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने जाधव को उनके अधिकारों के बारे में नहीं बताया. ऐसा करके वियना संधि की शर्तों का उल्लंघन किया गया है. साथ ही ICJ ने जाधव तक राजनयिक पहुंच दिए जाने की भारत की मांग के पक्ष में फैसला सुनाया है. अब भारतीय उच्चायोग जाधव से मुलाकात कर सकेगा और उन्हें वकील व अन्य कानूनी सुविधाएं दे पाएगा.

    ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी मीडिया ने कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले को बताया भारत की हार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज