भारतीय मूल के व्यक्ति ने धनशोधन के आरोप स्वीकार करने पर सहमति जताई

कुणाल कालरा (Kunal Kalra) ने नशीले पदार्थों (Narcotics) का कारोबार करने वाले और अन्य अपराधियों समेत लोगों के लिए दो करोड़ 50 लाख डॉलर नकद राशि और आभासी मुद्रा बदली.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 12:05 PM IST
भारतीय मूल के व्यक्ति ने धनशोधन के आरोप स्वीकार करने पर सहमति जताई
भारतीय मूल के व्यक्ति ने धनशोधन के आरोप को स्वीकारा
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 12:05 PM IST
भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने बिना लाइसेंस (License) के नकद राशि को आभासी मुद्रा (Virtual currency) और आभासी मुद्रा को नकदी में बदलने का कारोबार करने के संबंध में संघीय आपराधिक आरोप स्वीकार करने पर सहमति जताई है. कुणाल कालरा (Kunal Kalra) ने नशीले पदार्थों (Narcotics) का कारोबार करने वाले और अन्य अपराधियों समेत लोगों के लिए दो करोड़ 50 लाख डॉलर नकद राशि और आभासी मुद्रा बदली. कालरा के खिलाफ लॉस एंजिलिस की अमेरिकी जिला अदालत में चार आरोप तय किए गए थे. उसे अगले महीने अदालत में पेश किया जाएगा.

गृह सुरक्षा जांच (Home security investigation) के जांचकर्ताओं ने कालरा के पास से 8,89,000 डॉलर नकद और 54.3 बिटकॉइन और अन्य आभासी मुद्रा जब्त की. इन आरोपों के साबित होने पर कालरा को अधिकतम आजीवन कारावास की सजा हो सकती है.

सैन एंटोनियो, टेक्सास में भी कालरा संघीय आपराधिक आरोपों में भी फंसे हुए हैं जो इस महीने की शुरुआत में दायर किए गए थे. उस मामले में आरोप है कि कालरा ने ड्रग तस्करी के नेटवर्क के लिए मनी लॉन्ड्रिंग करने के आरोप हैं.

कालरा ने मीथमफीटैमाइन बेचने, बिना लाइसेंस के धन हस्तांतरण का कारोबार चलाने, धनशोधन करने के आरोप स्वीकार किए. अदालत के दस्तावेजों के अनुसार मई 2015 से अक्टूबर 2017 के बीच कालरा ने आभासी मुद्रा बदलने का कारोबार किया जिसमें उसने डॉलर को बिटकॉइन और बिटकॉइन को डॉलर में बदलने का काम किया. इसके लिए वह कमीशन लिया करता था.

कालरा ने स्वीकार किया कि उसने अपराधियों के लिए भी बिटकॉइन को नकदी में बदला. इन अपराधियों में वे भी शामिल थे जो नशीले पदार्थों को बेचने जैसे अपराधों में लिप्त थे.

ऐसा माना जा रहा है कि यह पहली बार है जब बिना लाइसेंस से मुद्रा बदलने का ऐसा कारोबार करने के संघीय आरोप लगाए है जिसमें बिटकॉइन मशीन का प्रयोग हुआ है. इन आरोपों के लिए कालरा को संघीय जेल में अधिकतम संभावित सजा हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : कौन था वो भारतीय डॉक्टर,जिसने जिन्ना के कैंसर को सीक्रेट रखा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 12:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...