अपना शहर चुनें

States

कुवैत में बड़ा फेरबदल, 2 तिहाई सांसदों की हार के बाद पीएम नवाफ का इस्तीफ़ा

कुवैत के चुनावों में बड़ा फेरबदल, पीएम का इस्तीफ़ा (फोटो- AFP)
कुवैत के चुनावों में बड़ा फेरबदल, पीएम का इस्तीफ़ा (फोटो- AFP)

Kuwait Election Result: चुनावों में मिली हार के बाद प्रधानमंत्री सबा अल खालिद अल सबाह (Prime Minister Sabah Al Khalid Al Sabah) ने इस्तीफ़ा दे दिया है. 50 संदस्यों की संसद में 31 नए सांसद निर्वाचित हुए हैं. हालांकि इस बार भी कोई महिला उम्मीदवार नहीं जीत पाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
कुवैत. कुवैत (Kuwait Election Result) में नए अमीर (शासक) शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा (Sheikh Nawaf al-Ahmad al-Sabah) के नेतृत्व में शनिवार को हुए पहले संसदीय चुनाव में दो-तिहाई सांसद हार गए हैं. इन चुनावों में विपक्ष को बड़ा फाय हुआ है जिसके बाद कुवैत के प्रधानमंत्री सबा अल खालिद अल सबाह (Prime Minister Sabah Al Khalid Al Sabah) ने इस्तीफ़ा दे दिया है. नई संसद का स्वरूप कैसे होगा इसे लेकर जल्द ही बैठक होगी.

शेख नवाफ ने लंबे समय तक कुवैत के अमीर (शासक) रहे शेख सबा अल अहमद अल सबा के निधन के बाद सितंबर में सत्ता संभाली थी.अमीर शेख नवाफ ने प्रधानमंत्री सबा अल खालिद अल सबाह का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. अमीर अब प्रधानमंत्री को नियुक्त करेंगे, जो नई कैबिनेट का गठन करेंगे. सूत्रों के मुताबिक नई संसद की पहली बैठक 15 दिसंबर को हो सकती है. सबा अल खालिद अल सबाह के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1978 में विदेश मामलों के मंत्रालय में शामिल होने के साथ हुई थी, जहाँ उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कुवैत के स्थायी मिशन के प्रतिनिधि (1983-1989) सहित कई अहम पदो पर काम किया था.





एक भी महिला नहीं जीती
रविवार को सरकारी मीडिया पर जारी परिणाम के मुताबिक 50 सदस्यीय सदन में 31 नए सांसद निर्वाचित हुए हैं. 29 महिला उम्मीदवारों में से एक भी नहीं जीत पाईं. विपक्ष चुनाव सुधार तथा असंतुष्टों के लिए माफी का पक्षधर है. कई असंतुष्ट निर्वासन में भी हैं. ऐसा माना जा रहा था कि इन चुनावों में कई महिलाएं जीतकर संसद जा सकती हैं लेकिन एक बार फिर कुवैत की संसद बिना महिलाओं के ही नज़र आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज