शेख सबाह की मौत के बाद अब कुवैत के नए अमीर बने शेख नवाफ

शेख नवाफ बने कुवैत के नए अमीर
शेख नवाफ बने कुवैत के नए अमीर

Kuwait's new emir Sheikh Nawaf: शेख नवाफ ने बुधवार को कुवैत के नए अमीर के तौर पर शपथ ले ली है. नवाफ अपने सौतेले भाई ख सबाह अल अहमद अल सबाह (Sheikh Sabah Al Ahmad Al Sabah) की मौत के बाद अमीर बने हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
दुबई. कुवैत (Kuwait) के वली अहद (उत्तराधिकारी) शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह (Sheikh Nawaf) ने बुधवार को देश के नए अमीर (शासक) के तौर पर शपथ ले ली. तेल से समृद्ध इस छोटे से देश के अमीर एवं शेख नवाफ के सौतेले भाई शेख सबाह अल अहमद अल सबाह (Sheikh Sabah Al Ahmad Al Sabah) का मंगलवार को इंतकाल हो गया था. बता दें कि 83 वर्षीय शेख नवाफ लंबे अरसे तक सुरक्षा सेवा से जुड़े रहे.

ऐसा माना जा रहा है कि शेख नवाफ दिवगंत अमीर शेख सबाह की कूटनीति के समर्थक थे और उन्हीं की तरह ही भारत को एक अहम् साझीदार मानते हैं. बहरहाल, शेख नवाफ के अमीर बन जाने से इस बात को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि मुल्क का नया वलीअहद कौन होगा. कुवैत अपने पड़ोसी अरब देशों के राजतंत्र की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक स्वतंत्र है और यहां निर्वाचित संसद है. कुवैत के लिए दिवंगत शेख सबाह की अंतिम यात्रा बुधवार शाम शुरू होगी. उनकी पार्थिव देह को अमेरिका के मिनिसोटा के रोचेस्टर स्थित मायो क्लीनिक से लाया जाएगा, जहां ऑपरेशन के बाद से उनका इलाज चल रहा था.

अमीर के अंतिम संस्कार में शामिल हो सकती हैं हस्तियां
कुवैत की सरकारी समाचार एजेंसी केयूएनए ने खबर दी है कि उनकी तदफीन (सुपुर्द-ए-खाक करना) में बड़ी संख्या में कुवैत के लोग और विदेशी नेता हिस्सा लेते, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से उनकी तदफीन में बस रिश्तेदारों को ही शरीक होने की इजाजत होगी. बहरहाल, दिवंगत अमीर की याद में कुवैत में बुधवार से 40 दिन का शोक रहेगा. शेख सबाह अपनी चतुर कूटनीति और शांति प्रयासों के लिए जाने जाते थे. उनके इंतकाल पर भारत समेत दुनिया के कई देशों ने अफसोस जताया है. उनमें सऊदी अरब और ईरान भी शामिल हैं.
शेख नवाफ ने कुवैत के नए शासक के तौर पर संसद भवन में कार्यभार संभाला. वह पारंपरिक सेफद लिबास पहने हुए थे. महामारी के वजह से उन्होंने मास्क लगाया हुआ था. शेख नवाफ ने कहा कि कुवैत ने अपने अतीत से ही गंभीर और मुश्किल चुनौतियों को देखा है और एक साथ सहयोग करने से हम इन चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटें हैं. उन्होंने कहा, 'आज हमारा प्रिय देश जोखिमपूर्ण परिस्थितियों और चुनौतियों का सामना कर रहा है और इन से एकजुटता से ही पार पाया जा सकता है.' शेख नवाफ गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और सामाजिक कार्य मंत्री तथा कुवैत के नेशनल गार्ड के उप प्रमुख रह चुके हैं. वह 2006 में वलीअहद बनाए गए थे. शेख नवाफ के चार बेटे और एक बेटी है.






अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज