• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • टीकों की व्यापक स्तर पर पहुंच न होने पर विश्व भर में आर्थिक व्यापार के सुधार के प्रयास कमजोर पड़ जाएंगे : डब्ल्यूटीओ

टीकों की व्यापक स्तर पर पहुंच न होने पर विश्व भर में आर्थिक व्यापार के सुधार के प्रयास कमजोर पड़ जाएंगे : डब्ल्यूटीओ

महानिदेशक ने कहा कि सदस्य देशों के व्यापार नीति पर संयम ने विश्व अर्थव्यवस्था को नुकसान सीमित करने में मदद की है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी (Epidemic) के फैलने के बाद से सदस्य देशों ने वस्तुओं के क्षेत्र में 384 कोविड-19 (Covid19) संबंधित व्यापार उपायों को लागू किया है. इसमें से 248 व्यापार सुगमता की प्रकृति के थे जबकि 136 को व्यापार प्रतिबंधित करने वाला माना जा सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने बृहस्पतिवार को आगाह करते हुए कहा कि अगर कोविड-19 टीकों की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने में विफल रहें तो वैश्विक आर्थिक और व्यापार पुनरूद्धार कमजोर पड़ सकता है. बृहस्पतिवार को उपलब्ध कराई गई महानिदेशक के व्यापार संबंधित गतिविधियों पर छमाही रिपोर्ट में सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि बाजार खुले रहें और उसको लेकर एक भरोसा हो.

    विश्व व्यापार संगठन की महानिदेशक नगोजी ओकोंजो-इवेला ने कहा कि यह रिपोर्ट स्पष्ट रूप से बताती है कि सदस्य देशों के व्यापार नीति पर संयम ने विश्व अर्थव्यवस्था को नुकसान सीमित करने में मदद की है. उन्होंने कहा कि हालांकि महामारी को लेकर कुछ व्यापार प्रतिबंध लागू हैं और यह सुनिश्चित करना चुनौती है कि वे वास्तव में पारदर्शी और अस्थायी हैं.

    डब्ल्यूटीओ ने एक बयान में कहा, ‘‘रिपोर्ट में विश्व व्यापार संगठन के सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है कि बाजार खुले रहें और उसको लेकर भरोसा रहे. यह चेतावनी भी दी गयी है कि अगर कोविड-19 टीकों की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने में विफल रहें तो वैश्विक आर्थिक और व्यापार पुनरूद्धार कमजोर पड़ सकता है.’’

    रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के फैलने के बाद से सदस्य देशों ने वस्तुओं के क्षेत्र में 384 कोविड-19 संबंधित व्यापार उपायों को लागू किया है. इसमें से 248 व्यापार सुगमता की प्रकृति के थे जबकि 136 को व्यापार प्रतिबंधित करने वाला माना जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज