चीन: भ्रष्टाचार मामले में दोषी सरकारी कंपनी के पूर्व प्रमुख लाई जियाओमिन को फांसी पर लटकाया

फोटो सौ. (CNN)

फोटो सौ. (CNN)

चीनी सरकारी कंपनी 'चीन हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड' के पूर्व प्रमुख लाई जियाओमिन (Lai Xiaomin) को भ्रष्टाचार (Corruption) मामले में शुक्रवार को फांसी पर लटकाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 9:01 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में 'चीन हुआरोंग एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड' के पूर्व प्रमुख लाई जियाओमिन (Lai Xiaomin) को शुक्रवार के दिन फांसी पर लटकाया गया. दरअसल, लाई जियाओमिन को घूस लेने के मामले में दोषी पाए जाने पर हाल ही में मौत की सजा सुनाई गई थी. यह सजा, हाल के वर्षों में आर्थिक अपराध के मामलों में सुनाई गई कठोरतम सजाओं में एक है. तिआनजिन की एक अदालत ने 58 वर्षीय लाई जियाओमिन को भ्रष्टाचार और पहली पत्नी के रहते दूसरा विवाह करने जैसे आरोपों का दोषी पाया था. भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की संस्था ने वर्ष 2018 में ही लाई के खिलाफ जांच शुरू की थी और बाद में उसी साल उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.

तिआनजिन की अदालत ने अपने फैसले में इस बात का जिक्र किया कि लाई ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए पिछले एक दशक में निर्माण ठेके आवंटित करने और पदोन्नति प्रदान करने समेत कई अन्य फायदे पहुंचाने के एवज में करीब 1.79 अरब युआन प्राप्त किए.

Youtube Video


ये भी पढ़ें: कैसे फैला कोरोना वायरस, WHO की टीम करेगी चीनी अधिकारियों के साथ बैठक
सरकारी धन को किया था गबन

अदालत ने लाई को 2.5 करोड़ युआन से अधिक सरकारी धन का गबन करने के मामले में दोषी पाया था. अदालत ने कहा, लाई जियाओमिन को कानून का डर नहीं है और वह बेहद लालची है. उसका अपराध बेहद गंभीर है और उसे कानून के तहत सजा मिलनी ही चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज